×

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने सोमनाथ मंदिर के अध्यक्ष, अमित शाह ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस बैठक में ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jan 2021 6:30 PM GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने सोमनाथ मंदिर के अध्यक्ष, अमित शाह ने दी बधाई
X
मोदी को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। अमित शाह ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी है।

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। अमित शाह ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी है।

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बनने पर हृदयपूर्वक बधाई देता हूं। सोमनाथ तीर्थ क्षेत्र के विकास के प्रति मोदी जी का समर्पण अद्भुत रहा है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि मोदी जी की अध्यक्षता में ट्रस्ट, सोमनाथ मंदिर की गरिमा व भव्यता को और बढ़ाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस बैठक में ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। बैठक में ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने निर्विरोध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना। प्रधानमंत्री मोदी ने इस जिम्मेदारी को स्वीकार किया और टीम सोमनाथ के प्रयासों की सराहना की।

ये भी पढ़ें...पहली बार नागपुर नहीं बेंगलुरु में होगी संघ की प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक

ट्रस्ट के अध्यक्ष गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल थे

इससे पहले ट्रस्ट के अध्यक्ष गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल थे। गुजरात पब्लिक ट्रस्ट एक्ट 1950 के तहत बने श्री सोमनाथ धार्मिक चैरिटेबल ट्रस्ट में 8 सदस्य होते हैं। पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व बीजेपी दिग्गज एलके आडवाणी और गुजरात के पूर्व मुख्य सचिव प्रवीण लाहेरी इस ट्रस्ट के सदस्य हैं। वहीं, अंबुजा न्योतिया समूह के हर्षवर्धन न्योतिया और वेरावल से संस्कृत के रिटायर्ड प्रोफेसर जेडी परमार भी ट्रस्ट के गैर राजनीतिक सदस्य हैं।



ये भी पढ़ें...क्या बिना नतीजे के टूट जाएगा किसान आंदोलन, आखिर कृषि कानूनों पर फैसला कब

सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट में केंद्र और राज्य सरकारें चार चार सदस्यों को नॉमिनेट करती हैं, जबकि ट्रस्टी मंडल की तरफ से संभावित सदस्यों की एक लिस्ट तैयार की जाती है और सामान्य रूप से उसी में से सदस्य चुने जाते हैं। इससे पहले पीएम मोदी अक्टूबर में सोमनाथ मंदिर की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल भी हुए थे। सोमनाथ मंदिर की व्यवस्था और संचालन का कार्य सोमनाथ ट्रस्ट के अधीन होता है।

ये भी पढ़ें...सीरो सर्वे का चौंकाने वाला दावा, ऐसे लोगों में कोविड-19 से संक्रमित होने का खतरा कम

मंदिर का इतिहास

सोमनाथ मंदिर हिंदुओं का एक पावन स्थल है। भगवान सोमनाथ का मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में सर्वप्रथम ज्योतिर्लिंग के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण स्वयं चंद्रदेव ने किया था। इसका उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है। अत्यंत वैभवशाली होने की वजह से इतिहास में कई बार यह मंदिर तोड़ा तथा पुनर्निर्मित किया गया। वर्तमान भवन के पुनर्निर्माण का आरंभ भारत की स्वतंत्रता के पश्चात् लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने करवाया और पहली दिसंबर 1995 को भारत के राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा ने इसे राष्ट्र को समर्पित किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story