×

छोटे शहरों में बढ़ानी होगी टेस्टिंग, गांवों में फैला कोरोना तो रोकना मुश्किल: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में कहा कि दुनिया में कई कोरोना प्रभावित देश ऐसे हैं, जहां कोरोना की कई लहर सामने आई हैं। हमारे यहां भी कुछ राज्यों में अचानक से केस बढ़ने लगे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश जैसे देशों में पॉजिटिव रेट काफी बढ़ा है।

Shivani
Published on: 17 March 2021 5:23 AM GMT
छोटे शहरों में बढ़ानी होगी टेस्टिंग, गांवों में फैला कोरोना तो रोकना मुश्किल: पीएम मोदी
X
पीएम की मीटिंग Live: कोरोना पर फैसला, जहां जरूरत होगी लगेगा लॉकडाउन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में कोरोना संकट के बढ़ते मामलों के बीच बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के संग बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्यों में टेस्टिंग बढ़ानी होगी और सख्ती बरतनी होगी, वरना कोरोना फिर चिंता बढ़ा सकता है। पीएम मोदी ने छोटे शहरों में टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर देने की बात कही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, वैक्सीन बर्बाद होने से रोकें राज्य

पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीनेशन की रफ्तार होनी चाहिए, तेलंगाना-आंध्र प्रदेश-यूपी में वैक्सीन वेस्ट का आंकड़ा दस प्रतिशत तक पहुंचा है। ये बिल्कुल नहीं होना चाहिए। देश में हम करीब 30 लाख वैक्सीन रोज लगा पाए हैं, ऐसे में इसी रफ्तार को बढ़ाना होगा इसके लिए वैक्सीन वेस्टेज को रोकना होगा।

टेस्टिंग को बढ़ाना होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जनता को पैनिक मोड में नहीं लाना है, भय का माहौल नहीं बनाना है। हमें जनता को परेशानी से मुक्ति दिलानी है और पुराने अनुभवों को फिर से इस्तेमाल में लाना होगा।

ये भी देखें: मस्जिदों से माइक पर होने वाली अजान पर, क्या कहते हैं मौलाना और क्या है आदेश

पीएम मोदी ने कहा कि टेस्ट-ट्रैक और ट्रीट को फिर से गंभीरता से लेना होगा। टेस्टिंग को बढ़ाना होगा, RT-PCR टेस्ट की संख्या 70 फीसदी से ऊपर लानी होगी। केरल-यूपी-छत्तीसगढ़ में रैपिड टेस्टिंग ही की जा रही है, जो चिंता का विषय है।

कोरोना की वेव को यहीं रोकना जरूरी: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में कहा कि दुनिया में कई कोरोना प्रभावित देश ऐसे हैं, जहां कोरोना की कई लहर सामने आई हैं। हमारे यहां भी कुछ राज्यों में अचानक से केस बढ़ने लगे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश जैसे देशों में पॉजिटिव रेट काफी बढ़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि अगर कोरोना की इस वेव को यहीं नहीं रोका गया तो देशव्यापी असर देखने को मिल सकता है।

ये भी देखें:क्या आप भी है हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, तो दवा से पहले शुरू करें ये घरेलू नुस्खे

मीटिंग में कोरोना पर मंथन जारी

-प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के बीच बैठक में कोरोना के मामलों को लेकर प्रेजेंटेशन दिया जा रहा है। करीब 70 जिले ऐसे हैं, जहां पर 150 फीसदी से अधिक रफ्तार से कोरोना के केस बढ़े हैं।

-महाराष्ट्र में भी करीब अब दोगुनी रफ्तार से केस आ रहे हैं। 15 मार्च तक के आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब-गुजरात-छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र का हाल सबसे बुरा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र ऐसे राज्य हैं जहां पर वैक्सीनेशन सही तरीके से हुआ है।

मुख्यमंत्रियों संग पीएम मोदी की मीटिंग शुरू

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों के बीच कोरोना के मामलों को लेकर बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल शामिल नहीं हुए हैं।

ये भी देखें: 31 मार्च तक कर लें ये आठ काम पूरा, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

कोरोना पर पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। आज पीएम मोदी कोविड-19 के खतरे और कोरोना वैक्सीन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे। मीटिंग दोपहर साढ़े 12 बजे होनी है। इस बैठक में पाबंदियों को लेकर बड़ा फैसला आ सकता है। वहीं, कुछ राज्यों में सरकारों ने प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने का फैसला किया है।

देश में कोरोना के मद्देनजर लगे प्रतिबंध

गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में 17 मार्च से 31 मार्च तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। साथ ही मध्य प्रदेश के भी कुछ इलाकों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया। इसमें भोपाल और इंदौर में फिर से नाइट कर्फ्यू का निर्णय लिया गया है। कोरोना के दूसरे दौर में सबसे ज्यादा भोपाल-इंदौर में ही केस मिल रहे हैं।

ये भी देखें: अजान पर भिड़े सपा-भाजपा, VC की अर्जी पर मौलाना ने दिया ऐसा बयान

इसके साथ ही प्रदेश के 8 शहरों जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल और खरगोन में रात्रि 10 बजे के बाद बाजार बंद रहेंगे। इन शहरों में फिलहाल कर्फ्यू जैसी स्थिति नहीं है लेकिन बाजार अनिवार्य रूप से बंद रहेगा ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story