×

India Ideas Summit: PM मोदी ने भारत में दिया निवेश का न्योता, गिनाए सेक्टर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर बाद 'इंडिया आइडियाज समिट' को संबोधित करेंगे। 'यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' की तरफ से इस समिट का आयोजन किया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 22 July 2020 3:33 PM GMT
India Ideas Summit: PM मोदी ने भारत में दिया निवेश का न्योता, गिनाए सेक्टर्स
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 'इंडिया आइडियाज समिट' को संबोधित किया। यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' की तरफ से इस समिट का आयोजन किया गया है। इस साल 'यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' के गठन के 45 वर्ष पूरे हो गए हैं। इसी मौके पर इस खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी कार्यक्रम में भारत और अमेरिका के लोगों को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि USIBC की मदद से भारत और अमेरिका के बीच व्यापारिक रिश्ते मजबूत हुए हैं। पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान पर जोर देते हुए कहा कि विश्व को समृद्ध बनाने में भारत अपना योगदान दे रहा है। इसके लिए उन्होंने ग्लोबल पार्टनरशिप की जरूरत पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि फॉरन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) के मामले में हर साल भारत काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने समिट को संबोधित करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में भारत में कुल 74 अरब डॉलर एफडीआई आया। पिछले साल की तुलना में यह 20 प्रतिशत ज्यादा है। चालू वित्त वर्ष (2020-21) में अप्रैल-जुलाई के बीच भारत में अब तक 20 अरब डॉलर का FDI आ चुका है।

यह भी पढ़ें...सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी: लश्कर के आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़, बम से उड़ाया

मोदी ने दुनियाभर के निवेशकों को फाइनेंस और इंश्योरेंस सेक्टर में निवेश करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि भारत ने इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई का दायरा 49 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। इंश्योरेंस इंटरमीडियरीज के रास्ते 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी है।

निवेशकों से उन्होने डिफेंस और स्पेस सेक्टर में भी निवेश की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस सेक्टर में एफडीआई को 74 प्रतिशत तक बढ़ाया जा रहा है। डिफेंस इक्विपमेंट्स प्रोडक्शन पर हम फोकस कर रहे हैं, जिसके लिए दो डिफेंस कॉरिडोर तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें...पाक नहीं, अब भारत के परमाणु मिसाइलों के निशाने पर है ये देश, रिपोर्ट में खुलासा

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने सिविल एविएशन में निवेश की अपील की। उन्होंने कहा कि अगले आठ सालों में हवाई यात्रियों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। ऐसे में एयरलाइन बिजनेस काफी तेजी से विकास करेगा। भारत की बड़ी प्राइवेट एयरलाइन अभी से तैयारी में जुट गई हैं। हजारों एयरक्रॉफ्ट को बेड़े में शामिल करने की योजना है।

निवेशकों से उन्होंने हेल्थकेयर सेक्टर में निवेश की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि यह सेक्टर 22 प्रतिशत की रफ्तार से विकास कर रहा है। भारतीय कंपनियां मेडिकल टेक्नॉलजी, टेलीमेडिसिन और डायग्नॉस्टिक के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रही हैं।

यह भी पढ़ें...अपराजिता सिंह: एक एवरेज स्टूडेंट से ऐसे बनीं IAS ऑफिसर, जानें सफलता की कहानी

इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि USIBC की ओर से आयोजित इंडिया आइडियाज समिट को रात 9 बजे संबोधित करूंगा। बेहतर भविष्य बनाने को लेकर अपना विचार साझा करूंगा।

जानिए US-India Business Council के बारे में

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल का गठन 45 साल पहले 1975 में भारत और अमेरिका के निजी क्षेत्रों को निवेश के प्रवाह को बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए किया गया था। यह एक व्यावसायिक एडवोकेसी करने वाला संगठन है। ये काउंसिल व्यापार और सरकार के नेताओं के बीच एक सीधा संबंध बनाने का काम करता है।

भारत में प्रमुख व्यापार संघों के साथ USIBC की सीधे साझेदारी होती है। इनमें The Confederation of Indian Industry (CII), के अलावा द फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI), द अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स इन इंडिया (AmCham India), नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनियां (NASSCOM), द इंडस एंटरप्रेन्योर्स (TiE) और इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (IACC) मिलकर शामिल हैं और जो मिलकर काम करते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story