×

कोरोना से हाईटेक जंग: पीएम मोदी करेंगे शुरुआत, मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं...

कोरोना की रातफ्तार ने पूरे देश की चिंता बढ़ा दी है। इसी बीच देशवासियों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आयी है। दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी...

Newstrack
Published on: 26 July 2020 1:23 PM GMT
कोरोना से हाईटेक जंग: पीएम मोदी करेंगे शुरुआत, मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं...
X

नई दिल्ली: कोरोना की रातफ्तार ने पूरे देश की चिंता बढ़ा दी है। इसी बीच देशवासियों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आयी है। दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को नोएडा, मुम्बई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे।

ये भी पढ़ें: तबाह हुआ ये देश: सलाद ने मचाया मौत का कहर, 600 से अधिक लोग हुए शिकार

जांच में आएगी तेजी

देश में महामारी से चल रही जंग में और तेजी लाने के लिए कोरोना टेस्टिंग के ये नए और बड़े सेंटर खोले जा रहे हैं। इससे देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी। साथ ही समय रहते बीमारी की शुरुआती पहचान भी हो सकेगी, जिससे लोगों को समय रहते उपचार भी मिल सकेगी।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: नहीं जमा करना होगा बच्चों की फीस, सरकार ने किया ऐलान

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगा उद्घाटन

PMO की ओर से दी जानकारी में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल रहेंगी। साथ ही कहा गए कि इन सुविधाओं से देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी और इनसे बीमारी की शुरुआती पहचान और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी, जिससे महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।

ये भी पढ़ें: सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त करने में यूपी सरकार का रिजल्ट कार्ड शून्य: अखिलेश

अन्य बीमारियों की भी हो सकेगी जांच

अच्छी बात ये है कि इन प्रयोगशालाओं में कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों का भी परीक्षण हो सकेगा और महामारी खत्म होने के बाद हेपेटाइटिस बी एवं सी, एचआईवी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, साइटोमेगालोवायरस, क्लैमाइडिया,नीसेरिया,डेंगू इत्यादि बीमारियों के लिए भी परीक्षण कार्य होगा। इन लैब की बनावट इस तरह है कि प्रयोगशाला स्टाफ को संक्रमित चीजों के संपर्क में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी

ये भी पढ़ें: चंद पैसों के लिए किशोर की गला रेत कर हत्या, तीन साथियों समेत पांच हिरासत में

Newstrack

Newstrack

Next Story