×

AI RAISE 2020: PM मोदी का संबोधन, अंबानी समेत इन दिग्गजों ने रखी राय

AI Summit RAISE 2020 की आज से शुरुआत हुई है। पांच दिल चलने वाले इस ग्लोबल समिट में प्रधानमंत्री मोदी और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी शामिल हुए।

Shivani
Published on: 5 Oct 2020 2:12 PM GMT
AI RAISE 2020: PM मोदी का संबोधन, अंबानी समेत इन दिग्गजों ने रखी राय
X

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर पांच दिन के ग्लोबल वर्चुअल समिट (Global AI Summit RAISE 2020) का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा दूरसंचार एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्ण शामिल हुए। सभी ने कार्यक्रम में भाषण दिया।

पांच दिन AI Summit RAISE 2020

दरअसल, AI Summit RAISE 2020 की आज से शुरुआत हुई है। पांच दिल चलते वाले इस ग्लोबल समिट में प्रधानमंत्री मोदी शामिल हुए। 'रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल एंपावरमेंट' या RAISE 2020 का आयोजन उद्योग और शिक्षा के पार्टनशिप के साथ किया गया है। इस समिट का लक्ष्य स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में परिवर्तन करना है। समिट में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी का संबोधन:

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये एक बहुत बढ़िया कदम है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर खुलकर बात की जाए. तकनीक ने हमारे काम करने की जगहों को बदल दिया है।

-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसान की बुद्धिजीविता के लिए पुरस्कार है जो कि टूल और टेक्नॉलिजी बनाने में इंसान की मदद करता है।

-हमने अनुभव किया है कि तकनीक पारदर्शिता और सर्विस डिलीवरी में सुधार करती है।

ये भी पढ़ें- तुर्की के राष्ट्रपति ने दिया ऐसा बयान, भड़क उठा सऊदी अरब, कर दिया ये बड़ा ऐलान

-भारत दुनिया के सबसे बड़े आईडी सिस्टम यूनीक आईडेंटिटी सिस्टम आधार, हमारे पास सबसे इनोवेटिव डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूपीआई है

modi government

-देश ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क को बढ़ा रहा है। इसका उद्देश्य गांवों में भी तेज इंटरनेट पहुंचाना है।

- हम भारत को एआई के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बनाना चाहते हैं।

आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्ण का भाषण

आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्ण ने कार्यक्रम की शुरुआत में अपने भाषण में कहा कि AI की मदद से हर क्लास में छात्र और शिक्षकों का औसत सही हो सकता है। कृष्णा ने कहा कि भारत आने वाले समय में एआई के क्षेत्र में क्रांति लाने वाली जगह साबित होगी।

ये भी पढ़ेंः LAC तनाव के बीच झटका: अब मोदी-जिनपिंग आमने-सामने, चीन की हालत हुई खराब

मुकेश अंबानी बोले- AI के क्षेत्र में काम करने का ये सही समय

वहीं रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि डाटा आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के लिए कच्चा माल है। उन्होंने कहा कि यह सही समय हैं और सभी साधन भी तैयार हैं कि भारत आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में वर्ल्ड लीडर की तरह काम कर सके। अंबानी में आगे कहा की भारत का युवा, इंडस्ट्री और पूरा देश उस एजेंडा को लागू करने के लिए तैयार है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा दे और मजबूत और सतत नया भारत बनाने के लिए काम करे।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस की सदस्यता: दर्जनों युवा हुए पार्टी में शामिल, अजय लल्लू भी मौके पर

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने समिट को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में लगभग 70 करोड़ लोगों के पास इंटरनेट पहुंच चुका है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story