कोरोना पर बोले PM: राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की खबरों की पुष्टि के लिए बनाये पोर्टल

कोरोना संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्रियों से राज्यों की ओर से किए जा रहे उपायों पर चर्चा की जा रही है।

Published by Aditya Mishra Published: April 2, 2020 | 11:29 am
Modified: April 2, 2020 | 1:20 pm

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दूसरी बार सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहे।

इससे पहले 20 मार्च को भी उन्होंने इसी तरह सभी राज्यों से कोरोना से निपटने की तैयारियों पर बात की थी। पीएम मोदी ने आज राज्य सरकारों को आश्वासन दिया कि उनके साथ केंद्र खड़ा है और हर संभव मदद की जाएगी।

लॉकडाउन को लेकर दिखी पीएम मोदी की चिंता

मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की चिंता लॉकडाउन को लेकर दिखी। उन्होंने हर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने की अपील की। साथ ही कहा कि लोगों को जरूरी सामान भी मुहैया कराए जाएं, ताकि किसी को दिक्कत न आए।

ये भी पढ़ें…योगी सरकार ने लिए कई अहम फैसले, लॉक डाउन में जारी रहेगी फूड की होम डिलेवरी

 

अभी अभी लॉक डाउन को लेकर बड़ा एलान, अब न करें ये गलती

केंद्र और राज्य सरकारों के बेहतरीन समन्वय की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस संकट की घड़ी में केंद्र और राज्य सरकारों के बेहतरीन समन्वय की जरूरत है। केंद्र सरकार हर राज्य के साथ खड़ी है और उन्हें जरूरी मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों से मेडिकल सुविधाओं के बारे में भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों में बढ़े कोरोना मरीजों की तादाद पर चिंता जाहिर की।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों में भी सिम्टम्स दिखे उन्हें आइसोलेट किया जाए। साथ ही संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारनटीन किया जाए। अगर क्वारनटीन वार्ड बढ़ाने की जरूरत है तो उसे बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को खबरों की पुष्टि के लिए पोर्टल बनाने के निर्देश दिए हैं।

मोदी ने पहली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संक्रमण रोकने में लोगों और स्थानीय प्रशासन के बीच तालमेल पर जोर दिया था। उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ राज्यों में ट्रेंड स्टाफ बढ़ाने और स्थानीय स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग देने के मुद्दे पर चर्चा की थी। बैठक में बीमारी के इलाज के लिए राज्यों में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की गई थी।

बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या

देश भर में बीते 12 घंटों में कोरोना वायरस मामले में तेजी के साथ बढ़त हुई है इसके साथ ही इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2032 के पार हो चुकी है वहीं इस बीमारी से 63 लोगों की जान जा चुकी हैं।

यूपी के अधिकारी बहुत एक्टिव, ऐसे बना रहे लॉकडाउन को सफल