×

मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए करना होगा ये जरूरी काम, जानिए पूरी डिटेल्स

देशभर में कोरोन महामारी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस जानलेवा वायरस को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब भारत में लॉक डाउन करने की घोषणा की तो उसके कुछ दिन बाद ही गरीब लोगों के लिए राहत का एलान किया गया।

Dharmendra kumar
Published on: 10 April 2020 3:07 PM GMT
मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए करना होगा ये जरूरी काम, जानिए पूरी डिटेल्स
X

नई दिल्ली: देशभर में कोरोन महामारी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस जानलेवा वायरस को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब भारत में लॉक डाउन करने की घोषणा की तो उसके कुछ दिन बाद ही गरीब लोगों के लिए राहत का एलान किया गया। इसमें से एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर देना भी शामिल है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी लिस्ट में जो लोग शामिल हैं उनको मुफ्त में गैस सिलेंडर मिलेगा। इस स्कीम के तहत लाभ देने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है। लाभार्थियों के खाते में पैसे आने शुरू हो गए हैं। इस पैसे से नकद भुगतान कर सिलेंडर लिया जा सकता है। सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल सकेगा, जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड हैं।

यह भी पढ़ें...अब जल्द हो सकेगी कोरोना संक्रमित की जांच, DM ने जारी किया आदेश

केंद्र सरकार की इस स्कीम का फायदा केवल उन्हीं लोगों को मिल पा रहा है, जिन्होंने खुद को इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया है। खाते में आई रकम का इस्तेमाल सिलेंडर लेकर आने वाले व्यक्ति को देकर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट: सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेताओं से की बात, जानिए क्यों जताया कार्यकर्ताओं का आभार

-इस स्कीम का फायदा लेने के लिए एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है। इस स्कीम के तहत लाभ देने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है। लाभार्थियों के खाते में पैसे आने शुरू हो गए हैं। इस पैसे से नकद भुगतान कर सिलेंडर ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें...कराना है इलाज, तो मत हों परेशानः घर बैठे ऐसे मिलेगा ई-पास

-नया गैस सिलेंडर बुक करने के लिए कम से कम 15 दिन का गैप रखना होगा। उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। 1 महीने में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story