आज से महिलाओं के खातों में आएंगे पैसे ही पैसे, ऐसे निकालें, जान लें ये नियम

कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों ने लोगों की सहायता के लिए कई कदम उठाएं हैं।

नई दिल्ली: कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों ने लोगों की सहायता के लिए कई कदम उठाएं हैं। केंद्र सरकार अब प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खाता खुलवाने वाली महिलाओं को लाभ मिलने जा रहा है।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने वाली महिला खाताधारकों के खाते में 500 रुपए की दर से एकमुश्त राशि जमा करने का एलान किया है। ऐसे खातों की संख्या की जानकारी बैंकों द्वारा सरकार को दी गई है।

बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत PMJDY के महिला खाता धारकों को 500 रुपये की जून माह की किश्त 5 जून 2020 से बैंकों में आनी शुरू होगी। कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने खाता संख्या के आधार पर अलग-अलग तिथियों में पैसे जमा कराने का निर्णय लिया है। पैसे निकासी के लिए बैंकों में भीड़ ना लगे और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा सके। सरकार ने अप्रैल से जून तक यानि 3 महीने के लिए ये सहायता राशि देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें…कांप उठे पुलिस वाले: बंद हुआ पूरा थाना, गेट पर लगाया गया ताला

जानकारी के मुताबिक जिन महिला लाभार्थियों का जन धन योजना के तहत खाता है उन सभी के खातों में 5 से लेकर 10 जून 2020 तक पैसे आ जाएंगे। ऐसे में 10 जून के बाद लाभार्थी महिलाएं खाते ये राशि निकल सकती हैं।

इसके लिए सरकार ने अलग-अलग दिन तय किए हैं। कोरोना वायरस महामारी के खतरे के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए सरकार ने ये व्यवस्था की है। लाभार्थी खाताधारक पैसे निकासी के लिए अपनी बैंक की ब्रांच या बैंक मित्रों से संपर्क कर सकती हैं।

खाता संख्या के आधार पर निकासा जा सकता है पैसा

खाताधारक अपने खाता संख्या के आधार पर ये राशि निकाल सकेंगे। सरकार ने खाता नंबर की आखिरी संख्या को इसका आधार बनाया है और अंतिम संख्या के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें…हड़कम्पः इस जिले के सीएमएस हुए कोरोना पॉजिटिव, अब क्या होगा

ऐसे और इस तारीख को निकासी

0 या 1 5 जून 2020

2 या 3 6 जून 2020

4 या 5 8 जून 2020

6 या 7 9 जून 2020

8 या 9 10 जून 2020

यह भी पढ़ें…चीन फड़फड़ायाः मंडराए फाइटर, सेना हर स्थिति के लिए तैयार

ऐसे लोगों को घर पर पहुंचाई जाएगी राशि

दरअसल इस योजना के तहत कई वृद्ध और चलने-फिरने में असमर्थ महिलाओं ने भी खाते बनाए हैं। ऐसे में बैंक अपने इन ग्राहकों तक उनके घर जाकर ही ये सहायता राशि देगा। बैंकों ने अपने स्तर पर इसकी व्यवस्था की है। कई जगहों पर बैंक कैंप भी लगा रहे हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App