×

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: PM मोदी ने बच्चों से किया संवाद, दिया संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है। कोई अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़, वैज्ञानिक, नेता, देश के बड़े-बड़े CEO भारत का गौरव बढ़ाने की परंपरा दिखाई देगी।

SK Gautam
Published on: 25 Jan 2021 7:55 AM GMT
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: PM मोदी ने बच्चों से किया संवाद, दिया संदेश
X
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: PM मोदी ने बच्चों से किया संवाद, कहा- बच्चे, देश की भावी पीढ़ी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar awardees) के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) पाने वाले 32 बच्चों से बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने बच्चों की वीरता की तारीफ की और कहा कि आपका काम प्रेरित करने वाला है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार शैक्षणिक, खेल, कला, संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं के लिए दिया जाता है।

देश के बच्चे, देश की भावी पीढ़ी-नरेंद्र मोदी

बच्चों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है। कोई अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़, वैज्ञानिक, नेता, देश के बड़े-बड़े CEO भारत का गौरव बढ़ाने की परंपरा दिखाई देगी। देश के बच्चे, देश की भावी पीढ़ी ने कोरोना महामारी से मुकाबला करने में बहुत भूमिका निभाई है।

pm modi-2

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीतने वाली मुंबई की बेटी काम्या से पीएम मोदी ने की बात

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीतने वाली मुंबई की बेटी काम्या से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनको पर्वतारोहण के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने के लिए पुरस्कार मिला है। संवाद के दौरान काम्या ने कहा कि मैं अभी गुलमर्ग में हूं और नॉर्थ अमेरिका के डेनाली में पर्वतारोहण को लेकर ट्रेनिंग कर रही हूं। पीएम मोदी ने काम्या को शुभकामाएं दी।

ये भी देखें: किसान आंदोलन LIVE: मुंबई में ट्रैक्टर रैली, सिंघु बॉर्डर पर मिला लावारिस बैग, हड़कंप

मुझे देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना है- सविता कुमारी

झारखंड की बेटी सविता कुमारी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूछा कि आपको खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने का विचार कहां से आया? इस पर सविता कुमारी ने कहा कि मैं कस्तूरबा गांधी विद्यालय में पढ़ती थी, इस दौरान मुझे प्रेरणा मिली, मुझे देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना है।

pm modi-4

पीएम मोदी ने वनीश किशम की तारीफ की

मणिपुर की बेटी वनीश किशम से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पूछा कि आपको पेटिंग बनाने की प्रेरणा कहां से मिली? इस पर वनीश किशम ने कहा कि मुझे यह प्रेरणा अपना पर्यावरण को देखकर मिली, हम लोग अपने पर्यावरण को गंदा करते हैं, मैं अपनी पेटिंग के जरिए पर्यावरण को स्वच्छ रखने की प्रेरणा देती हूं। पीएम मोदी ने वनीश किशम की तारीफ की।

राकेश कृष्णन को खेती से जुड़े इनोवेशन के लिए पुरस्कार मिला

कर्नाटक के राकेश कृष्णन को खेती से जुड़े इनोवेशन के लिए पुरस्कार मिला। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपने इतने कम उम्र में किसानों के लिए इनोवेशन करके उनकी बड़ी समस्या का हल किया है। इस पर राकेश कृष्णन ने अपने इनोवेशन के बारे में बताते हुए कहा कि इससे किसान अपने खेत से जुड़े हर काम का एक साथ कर सकता है।

pm modi-3

ये भी देखें: LAC पर भारत-चीन में बढ़ी टेंशन: ठंड के बाद बढ़ेगी झड़प, एक्सपर्ट ने कही ये बात

इन बच्चों को मिला है राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP), महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से दिया जाता है। इस बार पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं। मंत्रालय के मुताबिक। इस साल नवाचार के लिए नौ पुरस्कार दिए गए हैं। कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं। वहीं शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार, खेल श्रेणी में सात पुरस्कार, बहादुरी के लिए तीन पुरस्कार और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिए गए हैं।

ये भी देखें: लालू यादव पर बड़ी खबर: सेहत पर सामने आई ये रिपोर्ट, परिवार की बढ़ी चिंता

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story