×

दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी? आंखों में हो रही जलन, लोगों को दी ये गई ये बड़ी हिदायत

दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात हो गये हैं। जिसको देखते हुए सोमवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आगामी 30 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में पटाखे फोड़ने और बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 6:03 AM GMT
दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी? आंखों में हो रही जलन, लोगों को दी ये गई ये बड़ी हिदायत
X
मौसम में भी तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली की हवा ने सोमवार को एक साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

नई दिल्ली: देश की राजधानी नई दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली से सटे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने से वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। विदेशी मौसम विभाग द्वारा वायु प्रदूषण को लेकर ताजा आंकड़े जारी किये गये हैं। जिसके मुताबिक दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषण शहर बन गया है।

जबकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें तो वायु प्रदूषण में लगातार इजाफा होने के चलते दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी हालात बिगड़ गए हैं।

सीपीसीबी की ताजा रिपोर्ट पर अगर गौर करें तो दिल्ली के आइटीओ पर वायु गुणवत्ता स्तर (एक्यूआई) 469 दर्ज किया गया। वहीं, दिल्ली के नरेला में 489 और दिल्ली से सटे गुरुग्राम में एक्यूआई 497 पाया गया। दिल्ली से सटे नोएडा शहर की स्थिति बेहद खराब है। यहां वायु गुणवत्ता स्तर 480 दर्ज किया गया है।

pollution दिल्ली में लगातार बढ़ता वायु प्रदूषण (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…इस कंपनी की कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी सफल, जानिए कब तक आएगी

दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात

दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात हो गये हैं। जिसको देखते हुए सोमवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आगामी 30 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में पटाखे फोड़ने और बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था।

प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने से लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है, अब अधिकांश लोगों ने आंखों में जलन की भी शिकायत की है।

ये भी पढ़ें…बिहार विधानसभा चुनाव: CCTV से हो रही निगरानी, मतगणना के लिए आयोग तैयार

pollution दिल्ली में बढ़ता वायु प्रदूषण (फोटो: सोशल मीडिया)

सोमवार को टूटा एक साल का रिकॉर्ड

वहीं मौसम में भी तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली की हवा ने सोमवार को एक साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। एक्यूआई 477 पर पहुंच गया।

यह इस साल का ही नहीं, पिछले साल तीन नवंबर के बाद का सर्वाधिक आंकड़ा है। पिछली बार एक्यूआई 494 दर्ज किया गया था। अब इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है, जब दिल्ली-एनसीआर के सभी शहरों का एक्यूआई लगातार पांचवें दिन चिंताजनक (आपातकालीन) श्रेणी में बना रहा।

हालात कितने ज्यादा बिगड़ चुके हैं, इसकी गम्भीरता को इससे भी समझा जा सकता है कि दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए नवगठित आयोग ने लोगों से गुजारिश की है कि जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो, घर से न निकलें।

ये भी पढ़ें…ओली सरकार ने बदला नेपाल का नाम, देश में मचा बड़ा बवाल, अब होगा ये नाम

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story