बड़ी खबर! डाकघर में है खाता, तो आपको लिए है ये खबर

अगर आपका डाकघर में खाता है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। खबर है कि पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि, एनएससी, एफडी और आरडी अकाउंट में पैसे जमा करने के नियमों में बदलाव किया है।

Published by Harsh Pandey Published: December 14, 2019 | 9:58 pm
Modified: December 14, 2019 | 10:00 pm

नई दिल्ली: अगर आपका डाकघर में खाता है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। खबर है कि पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि, एनएससी, एफडी और आरडी अकाउंट में पैसे जमा करने के नियमों में बदलाव किया है।

दरअसल, पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम में पैसे जमा करने के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, अब नॉन होम पोस्ट ऑफिस ब्रांच पर जाकर अपने पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स अकाउंट में किसी भी रकम का चेक जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान को आया चक्कर! सीमा पर तैनात हुए लाखों की संख्या में सैनिक

बड़ी खुशखबरी: सरकारी बैंकों ने दी ये सुविधाएं, अब घर बैठे होंगे सारे काम

बस करना होगा ये काम…

नये नियम के अनुसार आप किसी भी डाकघर में जाकर चेक के जरिए अपने खाते में पैसा जमा कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि पुराने नियम के मुताबिक 25,000 रुपये से ज्यादा का चेक जमा करने की मंजूरी नहीं थी, लेकिन 2 दिसंबर 2019 को जारी ऑर्डर के मुताबिक, डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में चेक जमा करने की लिमिट में बदलाव किया है।

यह भी पढ़ें-  कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

ये अकाउंट है शामिल…

  •  नये नियम के अनुसार, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि अकाउंट के नियम भी बदलें- नए फैसले में सेविंग्स अकाउंट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि अकाउंट और रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट शामिल हैं।
  • ऑर्डर के मुताबिक, CBS या कोर बैंकिंग सोल्यूशन्स ब्रांच के द्वारा इश्यू चेक को कोई भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में मंजूर किया जा सकता है।
  • किसी भी पोस्ट ऑफिस पर सेविंग्स अकाउंट, RD, PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट में पैसे जमा करने के लिये आप चेक दे सकते हैं।
  • अगर दूसरी पोस्ट ऑफिस CBS ब्रांच पर चेक विदड्रॉल के लिये दिया जाता है, तो ऐसे में अधिकतम 25,000 रुपये की ही निकासी की जा सकती है।
  • आपको बता दें कि बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस यानी डाक घर में निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

किसलिए हुआ ये बदलाव…

यह ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए किया गया है, लोगों द्वारा 25,000 रुपये से ज्यादा राशि के चेक को किसी दूसरी CBS पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर अपने पीपीएफ, RD और सुकन्या समृद्धि अकाउंट में जमा करने को लेकर परेशानी की शिकायतों के बाद किया गया है।

बड़ी खुशखबरी: सरकारी बैंकों ने दी ये सुविधाएं, अब घर बैठे होंगे सारे काम

वर्तमान में छोटी बचत योजना पर कितना मिल रहा है ब्याज…

यह भी पढ़ें.  पाकिस्तान डरा! अब भारत करेगा बुरा हाल, वायुसेना का बहुत बड़ा है प्लान

(1) पब्लिक प्रोविडेंट फंड: 7.90%

(2) सुकन्या समृद्धि योजना: 8.4%

(3) वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: 8.6%

(4) राष्ट्रीय बचत पत्र: 7.9%

(5) किसान विकास पत्र: 7.6%

(6) पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट 5 साल के लिए: 7.7%

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App