PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से की बात, पुतिन ने भारत पर दिया ये बड़ा बयान

लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की है।

नई दिल्ली: लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की है।

फोन पर हुई बातचीत में पीएम मोदी ने द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह की सफलता की बधाई दी। इसके साथ ही रूस के संविधान में सफलतापूर्वक संशोधन करने पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन को शुभकामनाएं दी।

पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से 24 जून 2020 को मास्को में आयोजित सैन्य परेड में भारतीय टुकड़ी के शामिल होने को भारत और रूस के लोगों के बीच दोस्ती का प्रतीक बताया। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए उठाए गए प्रभावी कदमों पर भी चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें…भारत का पहला प्लाज्मा बैंक: यहां शुरू, कोविड 19 से जंग में ऐसे आएगा काम

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन द्विपक्षीय संपर्क और परामर्श को बनाए रखने पर भी सहमति जताई। इस साल के आखिरी में दोनों देशों के बीच वार्षिक द्विपक्षीय समिट आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में आयोजित होने वाले द्विपक्षीय समिट में रूसी राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत करने की उत्सुकता जताई।

यह भी पढ़ें…भारत महाशक्तिशाली हुआ: मजबूत हुई देश की वायुसेना, अब कांपेंगे दुश्मन देश

इसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद कहा है। इसके साथ ही सभी क्षेत्रों में दोनों देशों ने स्पेशल और प्रिविलेज स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। दोनों देशों के नेताओं के बीच ऐसे समय में बात हुई जब चीन और भारत के बीच सीमा पर तनाव है।

यह भी पढ़ें…भारत युद्ध को तैयार: तैनात हुई स्पेशल फोर्सज, सीमा पर पहुंची देशभर की टुकड़ियां

15 जून की रात पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं। चीन के भी करीब 43 जवान मारे गए थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।