×

जेल माफिया का खौफ: बैठे-बैठे हो रही हत्याएं, पुलिस की हालत हुई खराब

पूर्वांचल के कुख्यात गैंगस्टर प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारागार के अंदर हुई इस वारदात को गंभीरता से लेते हुए न्यायिक जांच के आदेश दिए थे।

Newstrack
Published on: 4 Nov 2020 1:54 PM GMT
जेल माफिया का खौफ: बैठे-बैठे हो रही हत्याएं, पुलिस की हालत हुई खराब
X
जेल माफिया का खौफ: बैठे-बैठे हो रही हत्याएं, पुलिस की हालत हुई खराब

नई दिल्ली: देश की जेलों में कैदियों को अधिक सुरक्षित माना जाता है। लेकिन आंकड़े कुछ और कहते हैं आये दिन सबसे सुरक्षित जेलों में भी कैदियों की हत्याएं आम बात हो गई हैं। सुपारी लेकर 'माफिया' द्वारा कड़ी सुरक्षा में रहने वाले कैदियों को आसानी से मौत के घाट उतार दिया जाता है। हाई सिक्योरिटी जेलों में मोबाइल फोन, चाकू, पिस्टल, रस्सी, पत्थर और रस्सी, ये सब पहुंचाना कोई मुश्किल काम नहीं है।

कुख्यात गैंगस्टर प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी की हत्या

पूर्वांचल के कुख्यात गैंगस्टर प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारागार के अंदर हुई इस वारदात को गंभीरता से लेते हुए न्यायिक जांच के आदेश दिए थे। झांसी जेल में बंद मुन्ना बजरंगी को पूर्व बसपा विधायक से रंगदारी मांगने के मामले में पेशी के लिए बागपत लाया गया था। सुबह करीब 6:30 बजे एक झगड़े के दौरान उसी जेल में बंद सुनील राठी नाम के व्यक्ति ने बजरंगी की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद जेलर, उप जेलर समेत चार जेलकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

munna bajrangi murdred in jail

बाहर से जैसा आदेश मिलता है, वे अपराध को अंजाम दे देते हैं

तिहाड़ जेल में लंबे समय तक डीजी रहे एजीएमयू कैडर के आईपीएस अधिकारी, जो कि अब सेवानिवृत हो चुके हैं, उन्होंने एक अनौपचारिक बातचीत में कहा है कि बहुत सी जेलों में माफिया काम करता है। इस माफिया की प्रकृति अलग-अलग होती है। इनके पीछे भी एक सिंडिकेट होता है। ये लोग बहुत शक्तिशाली और प्रभावशाली होते हैं। दरअसल, इन्हें प्रभावशाली कहना ठीक नहीं होगा, इनके पीछे जो लोग खड़े हैं, वे प्रभावशाली शब्द की श्रेणी में ठीक बैठते हैं। तकरीबन हर जेल में गैंगस्टर रहते हैं। उन्हें बाहर से जैसा आदेश मिलता है, वे अपराध को अंजाम दे देते हैं।

ये भी देखें: Paytm क्रेडिट कार्ड लॉन्च: अब आसान होगी जिंदगी, जल्द करिए आवेदन

जेल मैनुअल में भी अनेक कमियां हैं

अब ऐसा भी नहीं है कि जेल में तैनात स्टाफ इस तरह के अपराध को रोकना नहीं चाहता है, वह प्रयास करता है, लेकिन कई बार उन्हें 'प्रभावशाली' शब्द के चलते निराशा हाथ लगती है। जेल मैनुअल में भी अनेक कमियां हैं। रही बात स्टाफ की तो वह भी कम नहीं है। अनेक कर्मचारी तो ऐसे होते हैं कि वे अपनी भर्ती के बाद से लेकर रिटायरमेंट तक उसी जेल में रहते हैं।

अपराध की एक बड़ी वजह ये है

अधिकारी का कहना है कि यह भी अपराध की एक बड़ी वजह है। समझने वाली बात ये भी है कि निचले स्टाफ की हिम्मत उस वक्त तक नहीं होगी, जब तक बड़े ओहदे पर बैठे लोगों का हाथ उनके सिर पर न हो। उन्हें यह भरोसा मिल जाता है कि अपराध के बाद उनका कुछ नहीं बिगड़ेगा, कोई सबूत नहीं मिलेगा और कुछ दिन बाद वह केस बंद हो जाएगा। ऐसी स्थिति में वे मर्डर करने से भी पीछे नहीं हटते।

ये भी देखें: खत्म चीन-पाक का खेल: अतंरिक्ष से नजर रखेगा भारत, ISRO लॉन्च करेगा ये सैटेलाइट

एक अप्रैल 2019 से लेकर 31 मार्च 2020 तक की स्थिति

देश में पुलिस हिरासत के दौरान मारे गए लोगों की संख्या 113 थी, जबकि न्यायिक हिरासत में मरने वालों का आंकड़ा 1585 रहा है। इनके अलावा उक्त अवधि के दौरान दिल्ली में 47, महाराष्ट्र 91, गुजरात 53, हरियाणा 74, राजस्थान 79, ओडिशा 59 और तमिलनाडु में 57 लोगों की न्यायिक हिरासत में मौत हो गई।

पुलिस केस होता है, जांच चलती है, रिजल्ट का पता नहीं

तिहाड़ जेल में 35 साल तक लॉ अफसर रहने के बाद रिटायर हुए सुनील गुप्ता बताते हैं कि यह बात सही कि न्यायिक हिरासत में मौतें होती हैं। ऐसे मामलों की जांच होती है। उसमें यह देखा जाता है कि केस संदिग्ध तो नहीं है। यदि ऐसा है तो उसे पुलिस के हवाले कर देते हैं। कई बार मृतक के घर वालों के बयान भी लेते हैं। बैरक में जो दूसरे कैदी बंद होते हैं, उनसे घटना की सच्चाई जानने का प्रयास होता है। यदि अप्राकृतिक मौत होती है तो पुलिस केस बनता है। न्यायिक हिरासत के दौरान मारे जाने वालों में अधिकांश बीमार व्यक्ति होते हैं।

उनमें अनेक ऐसे लोग होते हैं जो दूषित वातावरण वाली जगहों पर रहते आए हैं। उन्हें पहले से ही कोई न कोई गंभीर बीमारी होती है। वे जेल में दम तोड़ देते हैं। कैदी आपस में मार पिटाई भी करते हैं। डिप्रेशन में बहुत से कैदी आत्महत्या कर लेते हैं। मामले की जांच में यह अवश्य देखा जाता है कि स्टाफ की गलती कितनी है। अनेक मामले ऐसे रहे हैं, जिनमें आईपीसी के अंतर्गत केस दर्ज करते हैं। जेल में अपराध रोकने के लिए स्टाफ पर सख्ती करनी होगी। पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी लगे हों। बैरक में सुरक्षा का मजबूत तंत्र बनाया जाना चाहिए। मोबाइल मिलने की घटनाओं पर सख्ती से रोक लगानी होगी।

ये भी देखें: अमेरिकी चुनाव: ट्रंप-बिडेन में बयानबाजी, लेंगे कानून की मदद

g kishan reddy

केंद्रीय गृह मंत्रालय में राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी कहते हैं...

राज्यमंत्री कहते हैं कि इस बाबत गत 13 जुलाई को सभी राज्यों और संघ क्षेत्रों को एडवायजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि राज्य, जिला और निचले स्तर पर ऐसे मामलों में एनएचआरसी द्वारा जारी निर्देशों के तहत कार्रवाई की जाए। हिरासत में हुई मौतों के संबंध में कानून के उल्लंघन के खिलाफ कठोर तरीके से कार्रवाई हो। एनएचआरसी के सदस्य, विशेष प्रतिवेदक और वरिष्ठ अधिकारी, परिस्थितियों का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न जेलों का दौरा करते हैं। मानवाधिकारों के बेहतर संरक्षण के लिए सिफारिशें की जाती हैं। इस दिशा में विभिन्न खुली सुनवाई, कार्यशाला और सेमिनार आयोजित कर लोक सेवकों को जागरूक बनाने का प्रयास किया जाता है।

तिहाड़ जेल में दिनदहाड़े होती हैं हत्याएं

अवैध हथियार रखने के मामले में सिकंदर को तिहाड़ जेल में लाया गया था। वह तिहाड़ की जेल संख्या एक में बंद था। शाम चार बजे चार कैदियों ने उस पर नुकीले हथियार से हमला कर दिया। जेल के अंदर चाकुओं के साथ सिगरेट पीते और मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए आरोपियों की तस्वीरें बाहर आ गई थी। इससे देश की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली तिहाड़ जेल में सुरक्षा की पोल खुल गई। इसी साल सन्नी उर्फ सिकंदर डोगरा, नाम के युवक को अवैध हथियार रखने के जुर्म में तिहाड़ जेल नंबर एक में लाया गया था। 24 सितंबर की दोपहर को सद्दाम, शादाब, शफान और शरीफ नाम के अभियुक्तों ने सन्नी की अंदर हत्या कर दी।

central jail tihar

ये भी देखें: अमेरिकी चुनाव: ट्रंप-बिडेन में बयानबाजी, लेंगे कानून की मदद

तिहाड़ जेल में महिला द्वारा फांसी लगाकर सुसाइड

कई महीनों पहले तिहाड़ जेल में एक महिला द्वारा फांसी लगाकर सुसाइड करने का मामला सामने आया था। कविता नाम की महिला ने एग्जॉस्ट फैन से दुपट्टे के जरिए फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। नवंबर 2019 में दिल्ली में सेना के एक पूर्व अफसर को जासूसी के आरोप में पकड़ा गया था। आरोप साबित न होने पर उसे एक किताब चोरी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। तिहाड़ जेल में पहुंचते ही उसकी रहस्यमय हालात में मौत हो गई। अफसर के घर वालों का आरोप था कि उसकी हत्या कराई गई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story