यहां की सरकार का बड़ा फैसला: लॉकडाउन के दौरान नहीं देनी होगी फीस

हरियाणा सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को बड़ी राहत दी है। अब हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को लॉकडाउन के दौरान स्कूल की फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

यहां की सरकार का बड़ा फैसला: लॉकडाउन के दौरान नहीं देनी होगी फीस

यहां की सरकार का बड़ा फैसला: लॉकडाउन के दौरान नहीं देनी होगी फीस

चंडीगढ़: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन रखने की घोषणा की थी। वहीं इस दौरान स्कूल-कॉलेज, मॉल सिनेमाघर से लेकर ऑफिसेस तक बंद रखे गए हैं। इस बीत हरियाणा सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को बड़ी राहत दी है।

लॉकडाउन के दौरान फीस करने की जरूरत नहीं

अब हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को लॉकडाउन के दौरान स्कूल की फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है। राज्य सरकार ने बच्चों को राहत देते हुए, इस दौरान स्कूल की फीस न देने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: कोरोना: क्वारनटीन में रह रहे युवक ने उठाया खौफनाक कदम, जान दहल जाएगा दिल

सभी तरह की फीस कलेक्शन पर तत्काल प्रभाव से लगी रोक

कोरोना की महामारी के दौरान सभी स्कूल और कॉलेज ने इस संकट के समय में किसी भी तरह की सामूहिक सभा से बचने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए बंद रखे गए हैं। हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को यहां एक अधिकारिक बयान में कहा कि, सभी तरह की फीस कलेक्शन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने दिया निर्देश…

राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से ये निर्देश दिया गया है कि, वे सरकार के निर्देशों के बारे में अपने-अपने क्षेत्रों में प्राइवेट स्कूलों के बारे में जानकारी दें।

दोबारा स्कूल खुलने के बाद ही फीस के लिए बोले स्कूल

राज्य सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन खत्म होने के बाद, और स्थिति सामान्य होने के बाद जब स्कूल फिर से खोले जाएंगे, उसके बाद ही स्कूलों में फीस जमा करने के लिए बोला जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इस BJP नेता ने जमातियों को कहा मानव बम, बताई पाकिस्तान की साजिश

छात्रों को मिल रही Online क्लासेस

बता दें कि कई स्कूल और कॉलेज अपने स्लेबस को पूरा करने के लिए लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लासेस दे रहे हैं। यहां तक कि कुछ स्कूलों ने इस साल Annual एग्जाम लिए बिना ही सभी स्टूडेंट्स को पास करने का फैसला किया है।

स्कूल और कॉलेजेस की पहल

लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स को बिजी रखने के लिए स्कूल और कॉलेजेस की ओर से बहुत सी पहल की जा रही हैं। राज्य बोर्ड के छात्रों को नए कौशल (New Skills) और ऑनलाइन क्लासेस (online classes) लेने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं। जिससे स्टूडेंट्स को नई-नई चीजों के बारे में जानने को मिल सके।

14 अप्रैल को खत्म होगा लॉकडाउन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के चलते 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन लगाया हुआ है। जो कि 14 अप्रैल को खत्म होगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना लाया भारत-चीन को करीब: दोस्ती की 70वीं सालगिरह पर पेश की ऐसी मिसाल