×

उड़ने के लिए रनवे पर दौड़ रहा था विमान, तभी सामने आई जीप, फिर जो हुआ...

पुणे एयरपोर्ट पर शनिवार को एक बड़ा हादसा टल गया। उड़ान भरने जा रहे एक विमान के सामने अचानक एक जीप और आदमी आ गए। पायलट ने उन्हें बचाने के लिए तत्काल प्लेन को लिफ्ट कर लिया, लेकिन इस दौरान प्लेन का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

Dharmendra kumar
Published on: 15 Feb 2020 12:33 PM GMT
उड़ने के लिए रनवे पर दौड़ रहा था विमान, तभी सामने आई जीप, फिर जो हुआ...
X

नई दिल्ली: पुणे एयरपोर्ट पर शनिवार को एक बड़ा हादसा टल गया। उड़ान भरने जा रहे एक विमान के सामने अचानक एक जीप और आदमी आ गए। पायलट ने उन्हें बचाने के लिए तत्काल प्लेन को लिफ्ट कर लिया, लेकिन इस दौरान प्लेन का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। इस घटना के बावजूद विमान ने दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंड किया।

दरअसल एअर इंडिया के एक विमान के टेकऑफ के दौरान रनवे पर एक व्यक्ति जीप लेकर आ गया। इस दौरान उसे बचाने के लिए पायलट ने जल्दी टेकऑफ का फैसला किया, जिसमें विमान का फ्यूसलेज (निचला हिस्सा) थोड़ा क्षतिग्रस्त हो गया।

डीजीसीए के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि यह घटना शनिवार सुबह हुई जब राष्ट्रीय एयरलाइन के A321 विमान ने पुणे एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। हालांकि इस घटना के बावजूद विमान सुरक्षित रूप से दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया।

यह भी पढ़ें...तैयार हुआ एक और शाहीनबाग: यहां हजारों महिलाएं बैठी धरने पर

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन के एक अधिकारी ने बताया कि पुणे एयरपोर्ट पर शनिवार सुबह यह घटना हुई। एयर इंडिया का A321 एयरक्राफ्ट के टेक ऑफ के दौरान यह वाकया हुआ।

यह भी पढ़ें...चोर ने कुमार विश्वास की गाड़ी घर के बाहर से चुराई, जांच में सामने आई ये सच्चाई

अधिकारी ने बताया कि टेक ऑफ के दौरान विमान जब रनवे पर 120 नॉट्स स्पीड पर था तभी क्रू ने रनवे पर एक जीप और एक शख्स को देखा। विमान की उनसे टक्कर को रोकने के लिए पायलट ने समय से पहले उसे लिफ्ट कर दिया।

यह भी पढ़ें...वाराणसी में पीएम मोदी: इस वजह से ख़ास ये दौरा, ऐसा है पूरा कार्यक्रम…

अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया को कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (CVR) को हटाने की सलाह दी गई है ताकि उसका विश्लेषण किया जा सके। शुरुआती जांच से वाकिफ डीजीसीए के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जांच के लिए विमान को सर्विस से हटा दिया गया है। एयर इंडिया को सलाह दी गई है कि वह पुणे एयर ट्रैफिक कंट्रोल के साथ सहयोग करे और पता लगाए कि क्या रनवे पर भी कोई निशान है क्या?

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story