×

राफेल की खतरनाक मिसाइलें: पल में करती हैं हमला, पाक-चीन की बढ़ी टेंशन

इन्हें ऐसे मिसाइलों से लैस किया गया है, जो इन्हें और घातक बनाने में मदद करते हैं। इन विमानों को और घातक बनाने और अपने टारगेट को तबाह करने के लिए घातक Meteor, MICA, SCALP और हैमर मिसाइलों से लैस किया गया है।

Shreya
Published on: 10 Sep 2020 5:49 AM GMT
राफेल की खतरनाक मिसाइलें: पल में करती हैं हमला, पाक-चीन की बढ़ी टेंशन
X
राफेल की खतरनाक मिसाइलें: पल में करती हैं हमला, पाक-चीन की बढ़ी टेंशन

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना में शक्तिशाली राफेल आज औपचारिक तौर पर शामिल हो जायेगा। फ़्रांस से लाए गए 5 लड़ाकू विमान राफेल एयरफोर्स को सौंप दिए जाएंगे। इसके लिए अंबाला एयरबेस पर कार्यक्रम भी होगा। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस बिपिन रावत और भारतीय वायुसेना के चीफ आरकेएस भदौरिया समारोह में शामिल होंगे। राफेल के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से एयरफोर्स की ताकत के साथ-साथ दुश्मनों की परेशानियों में भी इजाफा होगा।

खतरनाक मिसाइलों से लैस है राफेल

वैसे तो राफेल लडाकू विमान में कई तरह के फीचर्स हैं, जो इसे खतरनाक बनाते हैं, लेकिन इन्हें ऐसे मिसाइलों से लैस किया गया है, जो इन्हें और घातक बनाने में मदद करते हैं। इन विमानों को और घातक बनाने और अपने टारगेट को तबाह करने के लिए घातक Meteor, MICA, SCALP और हैमर मिसाइलों से लैस किया गया है। बता दें कि राफेल विमान को दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: बिहार पर पीएम मोदी मेहरबान, देंगे 294 करोड़ की सौगात, इन्हें मिलेगा लाभ…

fighter aircraft Rafale खतरनाक मिसाइलों से लैस है राफेल (फोटो- सोशल मीडिया)

राफेल जेट्स में लगे Meteor एयर-टू-एयर मिसाइल्‍स लड़ाई के लिए दुनिया की बेस्‍ट मिसाइल माना जाता है। वहीं SCALP मिसाइल पहले सफाई फिर धुलाई करने के लिए फेमस हैं। तो चलिए बताते हैं आपको इन मिसाइलों के बारे में-

यह भी पढ़ें: अब भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की भेंट पर टिकीं निगाहें, निकल सकती है नई राह

Meteor मिसाइल

बियांड विजुअल रेंज (BVR) वाली यह मिसाइल 120 से 150 किलोमीटर तक मार करती है। इसमें इसमें एडवांस्‍ड एक्टिव रडार सीकर लगा है, जिससे इसे किसी भी मौसम में इस्तेमाल करने में मदद मिलती है। Meteor से छोटे ड्रोन्‍स, क्रूज मिसाइल्‍स और सुपरफास्‍ट जेट्स तक को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। वहीं टू-वे डेटा लिंक के जरिए बीच में टारगेट बदला भी जा सकता है। यह मिसाइल करीब 190 किलो की यह मिसाइल 150 किलोमीटर की रेंज में हमला कर सकती है।

Rafale Meteor मिसाइल से लैस है राफेल (फोटो- सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: चीन की खैर नहीं: फिंगर-4 पर पहुंचे भारतीय जवान, दक्षिण में 4 चोटियों पर किया कब्जा

‘नो एस्‍केप जोन’

इस मिसाइल में 60 किमी से ज्यादा ‘नो एस्‍केप जोन’ है, यानी मिसाइल की गति इतनी तेज होगी कि 60 किलोमीटर तक के दायरे में दुश्मनों के किसी कदम को उठाने से पहले ही उसे तबाह कर देगी। बता दें कि पाकिस्‍तान और चीन के पास इस तरह की कोई मिसाइल नहीं है। इसके अलावा राफेल Scalp मिसाइल से भी लैस होगा।

यह भी पढ़ें: Pnb Scam: भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव को लेकर वैंड्सवर्थ जेल से आई ये बुरी खबर

Rafale SCALP मिसाइल राफेल को बनाती है और खातक (फोटो- सोशल मीडिया)

SCALP मिसाइल

इस मिसाइल की बात की जाए तो इसे (SCALP EG को) ब्रिटिश एयरोस्‍पेस के साथ मिलकर तैयार किया गया था। इसे स्टोर्म शेडो (Storm Shadow) भी कहते हैं। इसकी रेंज करीब 560 किमी है। इसमें लगा BROACH वारहेड इसे बेहद खास बनाता है। इसकी खास बात ये है कि यह अपने लक्ष्य को टारगेट करने से पहले उसके आस-पास की जमीन साफ करती है और फिर मेन एक्‍सप्‍लोसिव को ट्रिगर करती है। यह ‘फायर एंड फॉरगेट’ टाइप की मिसाइल होती है, यानी इसे एक बार लॉन्च करने के बाद कंट्रोल नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें: महंगाई से मिली राहत: सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story