×

कांपे चीन-पाकिस्तान: इस दिन वायुसेना में शामिल होंगे 'राफेल', ताकतवर होगी सेना

10 सितंबर 2020 के फ्रांस से आए पांच राफेल विमानों को भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। यह दिन भारतीय वायुसेना के लिए काफी अहम माना जा रहा है।

Shreya
Published on: 28 Aug 2020 7:24 AM GMT
कांपे चीन-पाकिस्तान: इस दिन वायुसेना में शामिल होंगे राफेल, ताकतवर होगी सेना
X
fighter aircraft Rafale

नई दिल्ली: बीते महीने राफेल लड़ाकू विमानों ने भारतीय वायु सेना की ताकत बढ़ाने के लिए भारत में एंट्री ली थी। अब 10 सितंबर 2020 के फ्रांस से आए पांच राफेल विमानों को भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। यह दिन भारतीय वायुसेना के लिए काफी अहम माना जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अंबाला एयरबेस पर यह कार्यक्रम होगा। भारत ने इस कार्यक्रम के लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पारेल को भी चीफ गेस्ट के तौर पर न्योता भेजा है।

यह भी पढ़ें: यूपी कोरोना को लेकर हुआ और सतर्क, 11 जिलों में शुरू हो सकता है सीरोलॉजिकल सर्वे

Rafale

एयरफोर्स के 17 गोल्डन एरोज स्क्वाड्रन में होंगे शामिल

फ्रांस से राफेल विमान 29 जुलाई को भारत पहुंचे थे। तब भारतीय वायुसेना ने कहा था कि लड़ाकू विमानों को औपचारिक समारोह के बाद शामिल किया जाएगा। पहली खेप में भारत को फ्रांस से पांच राफेल विमान मिला है। फ्रांस से आने के तुरंत बाद ही इन्हें ऑपरेट करने की ट्रेनिंग शुरू कर दी गई थी। फ्रांस से आए विमानों में तीन सिंगल सीटर और दो टू-सीटर हैं। राफेल विमान लद्दाख के इलाकों में पहले से उड़ान भर रहे हैं। इन्हें एयरफोर्स के 17 गोल्डन एरोज स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू यादव को तगड़ा झटका, हाईकोर्ट ने लिया ये फैसला

Rafale

घातक मिसाइलों से किया जाएगा लैस

बताया जा रहा है कि राफेल विमान को वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल करने वाला समारोह 10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। ये विमान सुखोई और मिग -29 सहित शेष इंडियन एयर फोर्स के लड़ाकू विमानों के बेड़े के साथ एकीकृत किया जाएगा। इन विमानों को और घातक बनाने और अपने टारगेट को तबाह करने के लिए घातक Meteor, MICA, SCALP और हैमर मिसाइलों से लैस किया गया है। बता दें कि राफेल विमान को दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस Live: CBI की पूछताछ जारी, NCB रिया-शोविक को भेजेगी समन

Aircraft Rafale

सुखोई और राफेल की जुगलबंदी से कांप उठेंगे दुश्मन

बता दें कि भारतीय वायुसेना के पास पहले से सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक सुखोई-30 एमकेआई मौजूद है। पुलवामा अटैक के बाद पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक में सुखोई ने अहम भूमिका निभाई थी। अब राफेल के भी वायुसेना के बेड़े में शामिल होने से दुश्मन की बैंड बजना तो तय है।

यह भी पढ़ें: चंद्रयान-3 के लॉन्चिंग के लिए तैयार ISRO, मिशन सफल बनाने के लिए की खास तैयारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story