×

राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर खड़े किए सवाल, जताई ये बड़ी चिंता

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सरकार लगातार लोगों से आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील कर रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल खड़े किए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 2 May 2020 5:42 PM GMT
राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर खड़े किए सवाल, जताई ये बड़ी चिंता
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सरकार लगातार लोगों से आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील कर रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल खड़े किए हैं। आरोग्य सेतु ऐप को निजी और सरकारी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य किया गया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल उठाए गए हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर राहुल गांधी ने कहा कि इस ऐप से डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं।

यह भी पढ़ें...ग्रीन जोन की ओर बढ़ा यूपी का ये जिला, एक के बाद एक ठीक हो रहे कोरोना मरीज



राहुल गांधी ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप एक जटिल निगरानी प्रणाली है, जो एक प्राइवेट ऑपरेटर के लिए आउटसोर्स है, जिसमें कोई संस्थागत निरीक्षण नहीं है। इससे गंभीर डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं। तकनीक हमें सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है, लेकिन नागरिकों की सहमति के बिना उनको ट्रैक करने के लिए डर का फायदा नहीं उठाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में ये कार कंपनी आई आगे, ऐसे करेगी मदद

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अहम बता चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से आरोग्य सेतु ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें...अमेरिका में मौत का भयानक मंजर, सड़ रहे शव, रखने तक की जगह नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। पीएम मोदी ने कहा था कि तकनीक की मदद से यह हमें अहम जानकारी उपलब्ध कराएगा। इस ऐप को जितने ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल करेंगे, यह उतना ही प्रभावी बनेगा। मैं आप सभी से इसे डाउनलोड करने का आग्रह करता हूं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story