×

रेलवे में बड़ा बदलाव: बेचने की तैयारी में सरकार, जल्द होगा ऐलान

रेलवे इंजीनियरिंग कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड में अपने 15 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ये स्टेक ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत बेचे जाएंगे। केंद्र सरकार के पास अभी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड की 89.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 6:50 AM GMT
रेलवे में बड़ा बदलाव: बेचने की तैयारी में सरकार, जल्द होगा ऐलान
X
रेलवे इंजीनियरिंग कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड में अपने 15 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचने की तैयारी में है। सूत्रों के अनुसार, ये स्टेक ऑफर फॉर सेल के तहत बेचे जाएंगे।

नई दिल्ली: देश की मोदी सरकार तगड़ा फैसले लेने के विचार में है। ऐसे में रेलवे इंजीनियरिंग कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड में अपने 15 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ये स्टेक ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत बेचे जाएंगे। ऐसे में केंद्र सरकार के पास अभी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड की 89.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस हिस्सेदारी में सरकार 15 प्रतिशत हिस्सा बेचने की योजना बना रही है।

ये भी पढ़ें...यात्रियों को तगड़ा झटका: दिवाली और छठ से पहले रेलवे ने रद्द कर दीं ये ट्रेने, देखें लिस्ट

सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

केंद्र सरकार की इस योजना के बारे में कंपनी के एक अधिकारी ने जानकारी दी है। आपको बता दें इरकॉन इंटरनेशनल सरकारी इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन कंपनी है। जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि हम बाजार परिस्थितियों को देखते हुए दिसंबर तक इरकॉन का ओएफएस (OFS) लाने की योजना बना रहे हैं।

इसके तहत कंपनी की 10 से 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची जाएगी। वहीं रेलवे इंजीनियरिंग कंपनी इरकॉन 2018 में शेयर बाजारों में सूची हुई थी। कंपनी ने उस समय IPO के जरिए 467 करोड़ रुपए जुटाए थे।

Indian Railway फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...LAC पर ताकतवर सेना: देख थर-थर कांप उठेगा चीन-पाक, हजारों फीट बनेगा इतिहास

इस तैयारी में है सरकार

बीते शुक्रवार को बीएसई में इरकॉन का शेयर 77.95 रुपए पर बंद हुआ। मौजूदा बाजार मूल्य के हिसाब से सरकार इरकॉन में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 540 करोड़ रुपए जुटा सकती है। ऐसे में सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 2.10 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य बनाया हुआ है।

सरकार का इरादा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (CPSE) में हिस्सेदारी बिक्री से 1.20 लाख करोड़ रुपए और वित्तीय संस्थानों में हिस्सेदारी बिक्री से 90,000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य है। साथ ही सरकार शेयरों की बिक्री के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प लिमिटेड (IRCTC) और रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) में हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में भी है।

ये भी पढ़ें...बारिश कपा देगी: इस दिन मौसम होगा भयानक, अलर्ट हुआ जारी

Newstrack

Newstrack

Next Story