रेलवे ने किया ये बदलाव, ट्रेन का टिकट बुक करने से पहले जान लें ये नियम

आज लॉकडाउन के चौथे चरण (लॉकडाउन 4.0) का आखिरी दिन है। कल यानि 1 जून से पूरे भारत में अनलॉक का पहला चरण शुरू हो जाएगा। 1 जून से अब कई चीजें पटरियों पर लौटनी शुरू होगी।

नई दिल्ली: आज लॉकडाउन के चौथे चरण (लॉकडाउन 4.0) का आखिरी दिन है। कल यानि 1 जून से पूरे भारत में अनलॉक का पहला चरण शुरू हो जाएगा। 1 जून से अब कई चीजें पटरियों पर लौटनी शुरू होगी। इसी के साथ 1 जून से रेलवे पटरियों पर भी भीड़ बढ़ने वाली है। भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रही है।

एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। अब यात्री इन ट्रेनों के लिए 120 दिन पहले से भी एडवांस में टिकट बुक करा सकते हैं। बता दें कि 22 मई से ही इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। ऐसे में 1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों में एसी के साथ जनरल बोगियां भी लगाई जाएंगी। लेकिन सभी क्लास में रिजर्वेशन टिकट लेकर चलना पड़ेगा।

पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा शुरू

रेलवे ने यात्रियों के लिए चलने वाली ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा को खोलने की जानकारी दी है। इन जानकारियों के साथ अब रेलवे ने संकेत दिया है कि रेलवे सेवाएं जल्द ही पूरी तरह से शुरू कर दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी पर चीनी वैज्ञानिकों का नया दावा: इस तरह फैला वायरस का संक्रमण

120 दिन पहले से भी करा सकेंगे बुकिंग

बता दें कि भारतीय रेलवे ने बीते गुरुवार को ही विशेष यात्री ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया इन सभी विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी बहाल कर दी गई है। मौजूदा समय में रेलवे दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में 30 राजधानी ट्रेन का संचालन कर रहा है। लेकिन पहले इन ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं थी।

तत्काल बुकिंग की भी सुविधा उपलब्ध

रेलवे ने इस दौरान बताया कि रविवार यानि 31 मई 2020 से सुबह 8 बजे से ही लागू कर दिया जाएगा। यानि आज से सुबह 8 बजे से यात्री इन सभी 230 ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 120 दिन पहले से भी टिकट बुक करा सकेंगे। साथ ही अब तत्काल बुकिंग की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बता दें कि अभी तक सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Lockdown 5.0: योगी सरकार जारी करेगी गाइडलाइन, मिल सकती है ये बड़ी छूट

 

एक जून से पटरी पर दौड़ेंगी अतिरिक्त 200 ट्रेनें

बता दें रेलवे एक जून से 200 यात्री ट्रेनें चलाने जा रही है, जिसकी बुकिंग 22 मई से शुरू हो चुकी है। भारतीय रेलवे ने पहले ही 30 राजधानी जैसी स्पेशल AC ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। इसके अलावा मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से गाइडलाइंस भी जारी की गई है।

अब कैसे होगी तत्काल टिकट की बुकिंग

अगर इन ट्रेनों के लिए यात्री सेकेंड क्लास या स्लीपर का तत्काल टिकट बुक कराना चाहते हैं तो आप सुबह 11 बजे तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं। वहीं AC टिकटों की बुकिंग का समय सुबह 10 बजे है।

यह भी पढ़ें: CM शिवराज का बड़ा तोहफाः किया ये एलान, 66 लाख छात्रों के खाते में भेजे करोड़ों

यात्रा के दौरान रखें इस बात का ध्यान

तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना अनिवार्य होगा। अगर कई यात्री साथ में सफर कर रहे हैं तो किसी एक की ही आईडी काफी होगी। ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी मान्य होगी।

यहां से बुक करवा सकते हैं टिकट

इन 230 स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराई जा सकती है। इन ट्रेनों के लिए मोबाइल ऐप, रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट बुक करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: तय समय पर ही होगा हरिद्वार कुंभ, अखाड़ा परिषद की सहमति के बिना कोई फैसला नहीं

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।