×

संकट में हिंदुस्तान: भयानक जलप्रलय, मुसीबत में फंसे लोग

भीषण बारिश के कारण देश के कई इलाके इस समय बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्थिति गंभीर बनी हुई है। कर्नाटक में उडुप्पी के मंदिर परिसर में कई फीट तक पानी घुस गया है। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बारिश के बाद स्थिति गंभीर बनी हुई है।

Roshni Khan
Published on: 8 Aug 2019 5:53 AM GMT
संकट में हिंदुस्तान: भयानक जलप्रलय, मुसीबत में फंसे लोग
X

नई दिल्ली: भीषण बारिश के कारण देश के कई इलाके इस समय बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्थिति गंभीर बनी हुई है। कर्नाटक में उडुप्पी के मंदिर परिसर में कई फीट तक पानी घुस गया है। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बारिश के बाद स्थिति गंभीर बनी हुई है। करीबन 200 गांवों का संपर्क कट चुका है और 400 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। मध्य प्रदेश के कई शहरों में भी बाढ़ का कहर है। कई जगहों पर नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है और हजारों एकड़ फसल बर्बाद हो चुकी है।

ये भी देखें:महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला के बाद अब इस राजनेता को किया नजरबंद

मप्र के 28 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बार तो राजस्थान में भी कुदरत का कहर बरपा है। भारी बारिश से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। कई गावों का संपर्क शहरों से कट गया है। वहीं केरल और ओडिशा के कई इलाकों में भी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। छत्तीसगढ़ के बस्तर में भारी बारिश के बाद बाढ़ का कहर है। कई इलाकों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। गोवा के भी कई इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात हैं।

उड़ीसा के भुवनेश्वर में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त

भुवनेश्वर समेत पूरे राज्य में हो रही लगातार बारिश से एक तरफ जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तो वहीं दूसरी तरफ एक बार मालकानगिरी जिले में बाढ़ की स्थिति ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। जिले से होकर गुजरने वाली कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ जाने से निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है और जिले का संपर्क बाहरी दुनिया से कट गया है।

ये भी देखें:महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला के बाद अब इस राजनेता को किया नजरबंद

केवल मालकानगिरी जिला ही नहीं कंधमाल और गंजम जिले में भी भीषण बारिश की वजह से नदियां उफान पर आ गई हैं और सैकड़ों लोग पानी के घेरे में आ गए हैं।

मध्य प्रदेश के 28 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, कटनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह, रायसेन, विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, नीमच, मंदसौर, राजगढ़, गुना, श्योपुरकलां और अशोकनगर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

भीषण बारिश के कारण हादसे

भीषण बारिश और बाढ़ के कारण कई जगहों पर हादसे हुए हैं। हिमाचल के कुल्लू में ब्यास नदी में एक कार गिर गई। नदी में सैलाब आया हुआ था जिसकी वजह से कार बहने लगी। कार में सवार दो लोग फंस गए। कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दोनों युवकों का रेस्क्यू कर लिया गया।

ये भी देखें:आर्टिकल 370 पर PAK दुनिया के सामने गिड़गिड़ाया, अमेरिका ने दे डाली ये हिदायत

वहीं मप्र के मंदसौर में एक बड़ा हादसा होते होते टल गया। यहां एक अंडरपास में लबालब पानी भरा था। ड्राइवर की लापरवाही से यात्रियों से खचाखच भरी बस अंडरपास में फंस गई।

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में रेड अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में मॉनसून की भारी बारिश और तेज हवाओं के कहर के चलते बुधवार को अगले 48 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित जिले के स्कूल और कॉलेजों की बुधवार और गुरुवार को छुट्टी रहेगी।

ये भी देखें:करोड़ों जीतने का ऑफर: सिर्फ इतना करिए और 1 करोड़ आपके अकाउंट में

क्षेत्र में रेड अलर्ट जारी होने का मतलब है कि मौसम के अत्यधिक खराब होने की संभावना है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र के लोगों को खुद का और बाकी लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखने की जरूरत है। इस दौरान बड़े पैमाने पर क्षति होने के साथ ही यात्रा और बिजली सेवा प्रभावित होने की प्रबल संभावना है।

यूपी में बारिश से पारा लुढ़का, आज भी बारिश के आसार

यूपी की राजधानी सहित इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार को हुई बारिश से तापमान गिर गया है। राज्य में बारिश का यह दौर आज भी जारी रहने की संभावना है। सुबह से ही आसमान में हल्के बादल छाए हैं। बुधवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी देखें:गुलाम नबी आजाद का विवादित बयान, डोभाल पैसे देकर कश्मीरियों से मिले

मौसम विभाग के मुताबिक, आज बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इस कारण कुछ क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। खासकर पश्चिमी उप्र के कुछ जिलों में तेज बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी उप्र के एक-दो जिलों में बस चमक के साथ बूंदा-बांदी के आसार हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story