×

गांवों में रोजगार की दिशा में बड़ा कदम, बढ़ गई मनरेगा मजदूरी

राजस्थान सरकार द्वारा मनरेगा (MNREGA) के तहत देय मजदूरी दर को बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा बदलते मौसम को देखते हुए काम के समय में भी बदलाव किया गया है।

Shreya
Published on: 21 April 2020 4:55 AM GMT
गांवों में रोजगार की दिशा में बड़ा कदम, बढ़ गई मनरेगा मजदूरी
X

जयपुर: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए PM नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है। लॉकडाउन के चलते कई ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवार आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। लेकिन इस बीच राजस्थान सरकार ने ऐसे गरीब परिवारों को राहत दी है। दरअसल, राज्य सरकार द्वारा मनरेगा (MNREGA) के तहत देय मजदूरी दर को बढ़ा दिया गया है।

मनरेगा के तहत देय मजदूरी दर को बढ़ाया गया

इसके अलावा बदलते मौसम को देखते हुए काम के समय में भी बदलाव किया गया है। मनरेगा (MNREGA) के तहत देय मजदूरी दर को 199 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 220 रुपये कर दी गई है। साथ ही मेट और कारीगर के लिए भी मजदूरी दर 213 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 235 रुपये कर दिया गया है।



यह भी पढे़ं: दिल्ली में मुफ्त बिजली पर बड़ा फैसला, केजरीवाल सरकार ने किया ये एलान

ग्रामीण लोगों को मिलेगी आर्थिक सम्बल

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मजदूरी दर में की गई बढ़ोत्तरी से लॉकडाउन के चलते परेशानियों से जूझ रहे ग्रामीण लोगों को आर्थिक मदद मिलेगी। वहीं, कोरोना वायरस के संकट के चलते पैदा हुई विशेष परिस्थितियों और गर्मी के मौसम को देखते हुए मनरेगा के तहत काम करने के समय में भी बदलाव किया गया है। कोरोना संक्रमण व गर्मी के मौसम के कारण कार्य समय को परिवर्तित कर प्रातः 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया गया है।



यह भी पढे़ं: WHO ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा- अभी और बुरा वक्त आने वाला है

सरकार ने दिए ये सख्त निर्देश

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बताया कि मेट और श्रमिकों सहित सभी को लोगों को मनरेगा कार्यस्थल पर मास्क पहनकर आने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही श्रमिकों को दिन में 4 बार साबुन से हाथ धुलवाने और काम और खाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने की भी सख्त हिदायत दी गई है।

लॉकडाउन से दी गई है छूट

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के दूसरे चरण में सोमवार से दी गई छूट के तहत ग्रामीण इलाकों में भी उद्योगों को खोलने की छूट दी गई है। इसके अलावा सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत ई-मित्र केंद्र खोलने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि लोगों की इसकी सुविधा मिल पाए।

यह भी पढे़ं: कोरोना संकट में जनप्रतिनिध नहीं ले रहे जनता की सुध? लोगों ने बताई परेशानी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story