×

कोरोना: मदद को आगे आए राज्यसभा सचिवालय के कर्मचारी, 33 लाख करेंगे दान

कोरोना वायरस की खिलाफ में लड़ाई में अब राज्यसभा सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों भी आगे हैं। सभी कम से कम एक दिन अपनी सेलरी दान करेंगे

Aradhya Tripathi
Published on: 31 March 2020 12:12 PM GMT
कोरोना: मदद को आगे आए राज्यसभा सचिवालय के कर्मचारी, 33 लाख करेंगे दान
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की खिलाफ में लड़ाई में अब राज्यसभा सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों भी आगे हैं। राज्यसभा सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने कोरोना वायरस के खिलाफ कम से कम अपनी एक दिन की सैलरी दान देने का निर्णय किया है। इसके अतिरिक्त, राज्यसभा के सेक्रेटरी जनरल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्य के लिए अपनी दो दिन की सैलरी दान में देंगे।

1300 कर्मचारियों 33 लाख रूपए देंगे

यह निर्णय आज सेक्रेटरी जनरल देश दीपक वर्मा के साथ हुई एक वीडियो क्रॉन्फ्रेंस के बाद लिया गया। इस दान के बारे में हुई बातचीत में अलग-अलग विभागों के करीब 50 अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए। इस तरह से 1300 कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी कुल मिलाकर करीब 33 लाख रुपये होगी।

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोरोना वायरस का मामला, याचिका दायर कर की गई ये बड़ी मांग

सेक्रेटरी जनरल ने लॉकडाउन के पहले हफ्ते में हुए काम का जायजा भी लिया और आगे के काम/ बाकी काम को लेकर निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि यह काम ई-ऑफिस के जरिए लॉकडाउन के दौरान घर से ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवश्यक चीजों के लिए ट्रांसपोर्ट प्रबंध कर दिए गए हैं। ताकि अगर जरूरत हो तो अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय जा सकें।

वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुआ अधिकारियों का फेयरवेल

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान ही उन तीन अधिकारियों का फेयरवेल भी हुआ, जो रिटायर होने वाले हैं। यह राज्यसभा के लिए अपनी तरह का पहला अवसर रहा। इस दौरान इन तीनों ही अधिकारियों ने राज्यसभा सचिवालय से अपने लंबे जुड़ाव के दौरान की यादों को साझा किया।

ये भी पढ़ें- डॉक्टरों नर्सों व स्वास्थ्यकर्मियों को बड़ी राहत, अब बख्शे नहीं जाएंगे ऐसे लोग

इस मुद्दे पर बात करते हुए कि सभी को तीन हफ्तों के लिए अपने घरों में बंद रहना होगा। सेक्रेटरी जनरल ने उनकी कर्मचारियों के परिवार से भी लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत होगी और वे इस दौरान उनके अनुभवों पर भी बात करेंगे।

250 सांसदों ने 1 करोड़ के दान पर जताई सहमति

सेक्रेटरी जनरल ने इस दौरान दोनों ही सदनों के सदस्यों द्वारा दिए दान के बारे में भी पूछा। उनसे पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रत्येक सांसद को एक करोड़ रुपये का दान केंद्र सरकार के प्रयासों के लिए PM CARES में करने की गुजारिश की थी।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में शूटिंग! पूर्व BJP सांसद यहां बनवा रहे थे भोजपुरी फिल्म, हो गई FIR

ताकि केंद्र सरकार के कोरोना से लड़ाई के लिए उठाए कदमों को सही फंडिंग मिल सके। सचिव पीपीके रामचर्यालु ने जानकारी दी है कि करीब 250 से ज्यादा सांसदों ने 30 मार्च तक एक करोड़ का दान इस मकसद से किए जाने के कदम से अपनी सहमति जताई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story