×

RBI ने HDFC बैंक पर की कड़ी कार्रवाई, लगाया लाखों का जुर्माना, ये है बड़ी वजह

एचडीएफसी बैंक पर भारतीय रिज़र्व बैंक ने 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एचडीएफसी बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बारे में जानकारी दी है।

Monika
Published on: 11 Dec 2020 2:16 PM GMT
RBI ने HDFC बैंक पर की कड़ी कार्रवाई, लगाया लाखों का जुर्माना, ये है बड़ी वजह
X
RBI ने HDFC बैंक पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना, यह है बड़ी वजह.

एचडीएफसी बैंक पर भारतीय रिज़र्व बैंक ने 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एचडीएफसी बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बारे में जानकारी दी है। एचडीएफसी बैंक ने सब्सिडियरी जनरल लेजर अनिवार्य न्यूनतम पूंजी बनाए रखने में असफल रहा। जिसके बाद एसजीएल बाउंस हो गया।

10 लाख रुपये का मॉनिटरी जुर्माना

RBI की तरफ से 9 दिसंबर को एचडीएफसी बैंक को आदेश हुआ जिसके बाद 10 दिसंबर को इसका खुलासा हुआ। अपनी नोटिफिकेशन में RBI ने कहा कि SGL के बाउंस के लिए एचडीएफसी पर 10 लाख रुपये का मॉनिटरी जुर्माना लगाया है। वही 19 नवंबर को बैंक के CSGL अकाउंट में कुछ सिक्योरिटीज में बैलेंस की कमी हो गई है। जिसके बाद RBI ने HDFC बैंक के शेयर शुक्रवार को 1,384.05 रुपये पर कारोबार करते नजर आए।

ये भी देखें: पाबंदी जींस-टीशर्ट पर: महाराष्ट्र सरकार का फरमान, तत्काल दिये आदेश

डिजिटल प्लेटफार्म पर गड़बड़ी

वही पिछले दिनों RBI ने HDFC बैंक को बड़ा झटका दिया। RBI ने आगामी डिजिटल कारोबार से जुड़ी गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी। ऐसा इस लिए क्योंकी बैंक के डिजिटल प्लेटफार्म पर लगातार 2 सालों से गड़बड़ी मिल रही है। बैंकों का इसकी वजह से डिजिटल-2 प्रोग्राम भी अटक गया है। इसके तहत बैंक ढेर सारी लांचिंग की योजना बनाया था। जिसके बाद HDFC को अपनी डिजिटल स्थिति सुधारने का आदेश दिया गया है। इसके कारण बैंक के स्टॉक पर इसका दबाव दिखा है।

ये भी देखें: ठंड में लापता लखनऊ: लगनों के बीच जान बचाते लोग, यूपी में बढ़ेगा खतरा

ये भी पढ़ें: जिंदा जली महिला: स्कूटी के उड़ गए पूरे चीथड़े, पल भर में राख हो गई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story