×

RBI ने बदला नियम: जल्द लागू होंगे ATM से जुड़े ये बदलाव, लेन-देन की बढ़ी सीमा

RBI ने लेन-देन के नियमों में कुछ बदलाव किया है। ऐसे में एटीएम कार्ड और यूपीआई से कॉन्टैक्टलैस लेन-देन के नियमों में परिवर्तन किए गए हैं। यूपीआई(UPI) से कॉन्टैक्टलेस लेन-देन की सीमा को 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दी है।

Newstrack
Published on: 4 Dec 2020 4:51 PM GMT
RBI ने बदला नियम: जल्द लागू होंगे ATM से जुड़े ये बदलाव, लेन-देन की बढ़ी सीमा
X
RBI ने डिजिटल भुगतानों को तेजी से अपनाने पर बल देते हुए कहा कि UPI से कॉन्टैक्टलेस लेन-देन की सीमा को 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दी है।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने लेन-देन के नियमों में कुछ बदलाव किया है। ऐसे में एटीएम कार्ड और यूपीआई से कॉन्टैक्टलैस लेन-देन के नियमों में परिवर्तन किए गए हैं। यदि आप भी यूपीआई से कॉन्टैक्टलेस लेन-देन करते हैं, तो जान लीजे कि आरबीआई(RBI) ने नियमों में क्या-क्या परिवर्तन किए हैं।

ये भी पढ़ें... बैंक को तगड़ा झटका: RBI ने कर दिया एक्शन, खाताधारकों के लिए बुरी खबर

2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतानों को तेजी से अपनाने पर बल देते हुए कहा कि यूपीआई(UPI) से कॉन्टैक्टलेस लेन-देन की सीमा को 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दी है। बता दें, ये सुविधा 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी हो जाएगी।

ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, डिजिटल भुगतान को सुरक्षित तरीके से बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि यूपीआई या कार्ड के जरिये बिना संपर्क के किए जा सकने वाले भुगतान के मामलों में प्रति लेन-देन की सीमा को एक जनवरी 2021 से 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये किया जाए।

rbi फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...SBI की ये सेवा बंद: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, नहीं तो झेलनी पड़ेगी परेशानी

ग्राहकों की इच्छा पर

आगे उन्होंने कहा कि यह ग्राहकों की इच्छा पर निर्भर करेगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि इससे संबंधित परिचालन के दिशानिर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

इसके साथ ही आरबीआई(RBI) ने आर्थिक वृद्धि को गति देते हुए कहा है कि कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए हर संभव कदम उठाएगा। रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS)सिस्टम जल्द ही सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें...ICICI बैंक ग्राहकों की चाँदी: लॉन्च हुआ शानदार प्लान, बिना कैश-कार्ड के करें खरीदारी

Newstrack

Newstrack

Next Story