×

कोरोना की दूसरी दवा को मंजूरी, भारत में जल्द शुरु होगी इस इंजेक्शन की बिक्री

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कोविड- 19 के इलाज के लिए एक और दवा को अनुमति दे दी गई है। दवा को बनाने वाली कंपनी हेटेरो कोरोना के इलाज के लिए एंटी वायरल परीक्षणगतदवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) पेश करेगी।

Shreya
Published on: 21 Jun 2020 1:33 PM GMT
कोरोना की दूसरी दवा को मंजूरी, भारत में जल्द शुरु होगी इस इंजेक्शन की बिक्री
X

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कोविड- 19 के इलाज के लिए एक और दवा को अनुमति दे दी गई है। दवा को बनाने वाली कंपनी हेटेरो कोरोना के इलाज के लिए एंटी वायरल परीक्षणगतदवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) पेश करेगी। दवा कंपनी ने रविवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से इजाजत दे दी गई है। हेटेरो ने अपने बयान में कहा कि DCGI ने कंपनी को रेमडेसिवीर दवा के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग (Manufacturing and marketing) के लिए अनुमति दे दी है।

यह भी पढ़ें: अमित शाह की अहम बैठक: सीएम केजरीवाल भी शामिल, अब इस मुद्दे पर चर्चा

‘कोविफोर’ ब्रांड नाम से पेश की जाएगी दवा

बता दें कि यह दवा भारत में ब्रिकी ‘कोविफोर’ ब्रांड नाम से पेश की जाएगी। कंपनी के बयान में कहा गया है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बालिगों और बच्चों में संदिग्ध या पॉजिटिव कोरोना वायरस के मामलों या फिर अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए इस दवा को इजाजत दे दी है। हेटेरो ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में यह दवा गेम चेंजर साबित हो सकती है, क्योंकि इसके क्लिनिकल रिजल्ट काफी पॉजिटिव रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 350 चीनी सैनिकों का ऐसे किया 100 भारतीय जवानों ने सामना, फिर चीन को सौंपे शव

इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध होगी दवा

हेटेरो ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन बी पार्थ सराधी रेड्डी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि देशभर में यह जल्द ही कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध हो सके। रेड्डी ने कहा कि कंपनी मौजूदा जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करेगी। ये एक इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध होगी। जिसकी शीशी 100 एमजी की होगी। इस दवा को इंडियन मार्केट में गिलेड साइंसेज इंक के साथ लाइसेंसिंग करार के तहत पेश किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चीन ने बढ़ाई हलचल: हर स्थिति के लिए तैयार सेना, सीमा पर सख्त हुई तैनाती

इस दवा को भी DCGI ने दी इजाजत

बता दें कि बीते दिन मुंबई की कंपनी ड्रग फर्म ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिरविर को लॉन्च किया है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग की परमिशन मिलने के बाद एंटीवायरल दवा को फैबिफ्लू (FabiFlu ) ब्रांड नाम से पेश किया है। इस दवा की एक टैबलेट के लिए आप 103 रुपये चुकाने होंगे। ये दवा केवल डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर ही लोगों की दी जा सकेगी। FabiFlu कोविड-19 की इलाज के लिए मंजूरी प्राप्त करने वाली पहली Favipiravir दवा है।

यह भी पढ़ें: इस एक्टर की शादी जल्द: शुरू हुई तैयारी, मंगेतर संग खूबसूरत तस्वीरें वायरल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story