×

ये तीन बड़े समझौते: भारत-ब्राजील के बीच ये करार देश को करेगा मजबूत

बोलसोनारो और पीएम मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। दोनों की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान विदेश मंत्री एस.जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल मौजूद रहे।

SK Gautam
Published on: 25 Jan 2020 8:52 AM GMT
ये तीन बड़े समझौते: भारत-ब्राजील के बीच ये करार देश को करेगा मजबूत
X

नई दिल्ली: स्वतंत्रता मिलने के बाद भारत को 26 जनवरी 1950 को देश को पूर्ण स्वतंत्रत घोषित किया गया था । इसी दिन भारत पूर्ण गणराज्य बना। इस गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो होंगे जिनका शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे।

गणतंत्र दिवस मुख्य अतिथि होंगे

राष्ट्रपति भवन में औपचारिक कार्यक्रम में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राष्ट्रपति बोलसोनारो 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर परेड में मुख्य अतिथि होंगे। शुक्रवार को ही बोलसोनारो दिल्ली पहुंचे थे। विदेश राज्य मंत्री वी। मुरलीधरन ने एयरपोर्ट पर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की अगवानी की थी।

ये भी देखें : हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस का तोहफा, DA 5 फीसदी बढ़ा

सुरक्षा पर होगी बेजोड़ व्यवस्था, तैनात किये जायेंगे स्नाइपर्स

वहीं, गणतंत्र दिवस समारोह को दिखते हुए पूरी दिल्ली किले में तब्दील हो गई है। समारोह स्थल के आसपास सेंट्रल दिल्ली और राजपथ के आसपास मल्टी लेयर्स सुरक्षा का घेरा बनाया गया है। दिल्ली पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। 26 जनवरी को आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए शार्पशूटर और स्नाइपर्स को ऊंची इमारतों पर तैनात रखा जाएगा। इसके अलावा परेड रूट पर 1000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है।

फेशियल रिकॉनाइजेशन के लिए 100 से

गणतंत्र दिवस पर परेड स्थल पर दिल्ली पुलिस के पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात होंगे। इनके अलावा अर्धसैनिक बलों की करीब 50 कंपनियां और NSG की SWAT टीम भी सुरक्षा में तैनात की जाएगी। दिल्ली में प्रमुख इलाको पर निगरानी बनाए रखने के लिए 10 मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम और 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। परेड रूट के पास कुछ प्रमुख जगहों पर फेशियल रिकॉनाइजेशन के लिए 100 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं।

ये भी देखें : लग गई मुहर, यहां लगेगी स्टेच्यु ऑफ यूनिटी से भी ऊंची ‘श्रीराम की प्रतिमा’

रात से हो जायेंगे दिल्ली के बोर्डर सील

सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, मॉल और बाजारों की सुरक्षा जांच, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में गश्त बढ़ाने जैसे कई उपाय किए जा रहे हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मदद से समूह गश्त, रात्रि गश्त और वाहनों की जांच की जा रही है। मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और बस टर्मिनलों पर भी सुरक्षा व्यवस्था सख्त की गई है। 25 जनवरी की रात से दिल्ली के बोर्डर सील कर दिए जाएंगे।

PM मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति ने साइन किए 3 MOU

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड 2020 के मुख्य अतिथि, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो द्वारा निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद कहा। इस दौरान उन्होंने कहा कि कल राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में, आप भारत की विविधता को देखेंगे। ब्राज़ील भी एक ऐसा देश है जो कई त्योहारों को धूम-धाम से मनाता है।

इससे पहले बोलसोनारो और पीएम मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। दोनों की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान विदेश मंत्री एस.जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल मौजूद रहे। इसमें तेल और गैस, खनन और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 15 समझौतें शामिल हैं। बोलसोनारो चार दिन की यात्रा पर शुक्रवार को भारत आए।

ये भी देखें : 7 मार्च को अयोध्या आएंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

बोलसोनारो महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

बोलसोनारो आज राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां उनका औपचारिक स्वागत हुआ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने उनका यहां स्वागत किया। बोलसोनारो ने इसके बाद राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन भी मौजूद रहे। उन्होंने आज विदेशमंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने में चर्चा हुई।

अक्षरधाम मंदिर का दौरा

भारत पहुंचने के कुछ घंटे बाद, बोलसनारो ने अधिकारियों के साथ अक्षरधाम मंदिर का दौरा किया। लैटिन अमेरिका का सबसे बड़ा देश ब्राजील के साथ भारत के संबंध पिछले कुछ वर्षों में उथल-पुथल भरे रहे हैं। देश की आबादी 210 मिलियन है और इकोनॉमी 1.8 मिलियन अमरिकी डॉलर की है।

ये भी देखें : 34 सैनिकों पर हमले का खुलासा: इस देश ने बताया आखिर हुआ क्या था…

बोलसनारो की यात्रा काफी महत्वपूर्ण

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रपति बोलसनारो की यात्रा एक काफी महत्वपूर्ण है। यह हमारी रणनीतिक साझेदारी को फिर से सक्रिय करने और इसे एक केंद्रित तरीके से आगे ले जाने का अवसर होगा। बता दें सेना के एक पूर्व कैप्टन बोलसनारो ने अक्टूबर 2018 में ब्राजील के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत हासिल की और पिछले साल जनवरी में देश की बागडोर संभाली।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story