×

SBI लाया गजब का ऑफर, अब कस्टमर्स को मिलेंगे ये फायदे

अगर आप हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर तो हम आपके लिए एक खबर लाएं हैं । SBI अक्टूबर से अपने अहम नियमों में कुछ बदलाव करने वाले हैं।

Roshni Khan
Published on: 9 Aug 2023 8:43 AM GMT
SBI लाया गजब का ऑफर, अब कस्टमर्स को मिलेंगे ये फायदे
X

नई दिल्ली: अगर आप हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर तो हम आपके लिए एक खबर लाएं हैं । SBI अक्टूबर से अपने अहम नियमों में कुछ बदलाव करने वाले हैं। जिसका असर सीधा पर कस्टमर्स पर पड़ेगा। SBI के इन फैसलों से ग्राहकों जहां को फायदा होगा, वहीं कुछ नियमों से उन्हें नुकसान भी हो सकता है। इन में एफडी पर मिल रहे ब्याज दर, डेबिट कार्ड पर ईएमआई की सुविधा, लोन, आदि शामिल हैं। तो आज हम आपको बतातें हैं इन नियमों के बारें में।

ये भी देखें:टेस्ट मैच: भारत ने साउथ अफ्रीका को दी करारी हार, बनाई 2-0 से बढ़त

EMI पर खरीदारी डेबिट कार्ड से भी कर सकेंगे

SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है, जिससे आपको फेस्टिव सीजन में पैसों की कमी नहीं होगी। त्योहारों में लोगों का खर्च बढ़ जाता है, जिससे उन्हें पैसों की कमी हो जाती है। लेकिन अब SBI ग्राहकों डेबिट कार्ड से खरीदारी करके EMI में पेमेंट कर सकते हैं और अपने सारे खर्चे पूरे कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अलग से पैसे भी नहीं देना होगा।

ये है खासियत

बैंक के ग्राहक प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) मशीनों के जरिए भारत में EMI पर किसी भी कंज्यूमर ड्यूरेबल सामान की खरीदारी कर सकते हैं। किस्तों के भुगतान के लिए आपको छह महीने से 18 महीने तक का टाइम पीरियड मिलेगा। इतना ही नहीं, सुविधा के तहत आपको डॉक्यूमेंटेशन की भी जरूरत नहीं है।

MCLR में की कटौती, सस्ता हुआ लोन

SBI ने MCLR की दरें 0।10 फीसदी तक कम कर दी गयी हैं, जो 10 अक्तूबर से लागू हो गईं हैं। आपको बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष में लगातार छठी बार बैंक ने दरें घटाई हैं। SBI ने कहा है कि, 'फेस्टिवल के मौके पर ग्राहकों को ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए बैंक ने सभी अवधि के लिए एमसीएलआर दरें 0।10 फीसदी तक घटा दी हैं। अब एक साल के लिए नई एमसीएलआर दरें 8।15 फीसदी से घटकर 8।05 फीसदी पर आ गईं हैं।' इसका मतलब अब कस्टमर्स को सस्ते में लोन मिलेगा।

ये भी देखें:शर्मनाक: बहन के शव को साइकिल से ले जाने पर मजबूर हुए भाई, ये है दर्दभरी कहानी

बैंक डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती

दिवाली से पहले SBI ने अपने ग्राहकों को झटता दिया है। बैंक ने सेविंग बैंक डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती कर दी है। बचत खाते में एक लाख रुपये तक जमा रखने वालों के लिए बैंक ने ब्याज दर 3।50 फीसदी से घटाकर 3।25 फीसदी कर दी है। नई दरें एक नवंबर से लागू होंगी।

इस तरह के लोन पर लगेगी प्रोसेसिंग फीस

रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ने कहा है कि होम लोन ग्राहकों, होम लोन के टॉप-अप प्लान और कंपनियों व बिल्डर्स को दिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग फीस लागू होगी। बैंक एक जुलाई 2019 से अपने सभी तरह के लोन को रेपो रेट से लिंक कर चुका है। इससे पहले भी बैंक सबसे कम ब्याज पर लोगों को लोन दे रहा था। लेकिन इस फैसले के बाद RBI दो बार रेपो रेट में गिरावट कर चुका है।

ये भी देखें:भिखारी है पाकिस्तान: कल इस बैठक में हो जाएगा साबित

लोन लेने वाले ग्राहकों से वसूलेगा प्रोसेसिंग फीस

SBI अब होम लोन लेने वाले ग्राहकों से प्रोसेसिंग फीस भी वसूलेगा। इससे फेस्टिव सीजन में लोन लेने वाले ग्राहकों को ज्यादा पैसा देना होगा। बैंक ने एक आंतरिक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है फेस्टिव सीजन में प्रोसेसिंग फीस को माफ करने का ऑफर 16 अक्तूबर से समाप्त हो जाएगा। वैसे तो 15 अक्तूबर तक जिन लोगों के लोन प्रोसेस हो जाएंगे, उनसे बैंक प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगा। लेकिन 16 अक्तूबर से 31 दिसंबर के बीच प्रोसेस होने वाले लोन पर बैंक फीस वसूलेगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story