×

SBI की नई स्कीम: लॉकडाउन में नहीं खाली होगी किसानों की जेब

महामारी से जंग जीतने के लिए देशभर में लॉकडाउन का सीधा असर सबसे ज्यादा मजदूरों, किसानों और कृषि से जुड़े लोगों पर पड़ा है। इन हालातों में अगर किसानों को पैसों की जरूरत पड़ जाए तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है।

Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2020 9:20 AM GMT
SBI की नई स्कीम: लॉकडाउन में नहीं खाली होगी किसानों की जेब
X
SBI की नई स्कीम: लॉकडाउन में नहीं खाली होगी किसानों की जेब

नई दिल्ली: महामारी से जंग जीतने के लिए देशभर में लॉकडाउन का सीधा असर सबसे ज्यादा मजदूरों, किसानों और कृषि से जुड़े लोगों पर पड़ा है। इन हालातों में अगर किसानों को पैसों की जरूरत पड़ जाए तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। स्थिति चाहे जैसी भी हो, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की मल्टी पर्पस गोल्ड लोन स्कीम बेहद मददगार साबित हो सकती है। इसकी मदद से किसान अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस स्कीम से कृषि से जुड़े लोगों को किफायती दरों पर लोन मिलता है।

ये भी पढ़ें...अलर्ट जारी: मौसम ने यूपी में बदली करवट, किसानों के लिए बुरा संकेत

आसानी से मिलेगा लोन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मल्टी पर्पस गोल्ड लोन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस स्कीम से लोन का आवेदन करने पर ग्राहक से कोई हिडेन चार्ज नहीं लिया जाता है और आसानी से लोन मिल जाता है।

वहीं इस तरह के लोन पर ब्याज दरें भी बहुत कम है। ग्राहक अपने रीपेमेंट शिड्यूल में परिवर्तन भी करवा सकते हैं। ये स्कीम देश में सभी ग्रामीण और अर्ध शहरी शाखाओं में उपलब्ध है।

दूर होगी परेशानी

इस स्कीम के जरिए लोन लेने के लिए ग्राहक को सोने की ज्वैलरी को गिरवी के तौर पर रखना होगा। इसकी कीमत के आधार पर ही आपको कितना लोन मिल सकेगा ये तय होगा।

ये भी पढ़ें...बदली हुई परिस्थिति में निवेश का अच्छा सुअवसर: CM योगी आदित्यनाथ

सोने की कीमत में परिवर्तन के साथ ही आपको कितना लोन मिलेगा ये भी निर्धारित होगा। बैंक सालाना इस लोन के लिए ली गई रकम पर 9.95% फीसदी सालाना की ब्याज दर पर ब्याज लेती है।

इस तरह करें आवेदन

इस स्कीम के तहत लोन के लिए आवेदन किसान और कृषि से जुड़े लोग ही कर सकते हैं। यह लोन 12 महीने के टाइम के लिए दिया जाता है। वहीं ग्राहक तीन साल तक अपने सोने के बदले कैश क्रेडिट या ओवर ड्राफ्ट ले सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स को रखे साथ

इस स्कीम के लिए आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म भर कर जमा करना होता है। इस फॉर्म के साथ ही 2 पासपोर्ट साइज की फोटो लगानी होगी।

ये भी पढ़ें...आइसोलेशन वार्ड में लड़की समेत तीन कोरोना संदिग्ध मरीजों की मौत, मचा हड़कंप

इसके साथ डॉक्यूमेंट के लिए पहचान पत्र के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राविंग लाइसेंस जमा कर सकते हैं।

एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं। आपको किसान होने का प्रमाण के लिए कृषि की जमीन का प्रमाण भी देना जरूरी होगा।

ये भी पढ़ें...एटा हत्याकांड में सनसनीखेज खुलासा, तो इस तरह पांचों की हुई मौत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story