×

School Reopen: इन राज्यों में खुले स्कूल, जानें- आप कब से ले सकेंगे क्लास

कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले छह महीने से बंद चल रहे स्कूल खोलने को लेकर अनुमति दे दी गई है। जिसके बाद कुछ राज्यों ने भी स्कूल खोलने के आदेश दे दिए हैं तो कुछ राज्य ऐसे भी हैं जो अभी स्कूल खोलने पर सहमत नहीं हैं।

Shreya
Published on: 1 Oct 2020 12:44 PM GMT
School Reopen: इन राज्यों में खुले स्कूल, जानें- आप कब से ले सकेंगे क्लास
X
School Reopen: इन राज्यों में खुले स्कूल, जानें- आप कब से ले सकेंगे क्लास

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले छह महीने से बंद चल रहे स्कूल को खोलने को लेकर केंद्र सरकार की ओर से अनुमति दे दी गई है। जिसके बाद राज्यों ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि इस दौरान राज्यों को दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन राज्यों में कब से स्कूल खुलेंगे।

UP में कब खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में 15 अक्टूबर के बाद पेरेंट्स की लिखित सहमति से बच्चे स्कूल अटैंड कर सकते हैं। प्रदेश में भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक ही डिग्री कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज को खोलना होगा। हालांकि अभी भी ऑनलाइन शिक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी। जिला प्रशासन से विचार-विमर्श के बाद स्कूल प्रबंधन स्कूलों को खोल सकेंगे।

दिल्ली में अभी करना होगा और इंतजार

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात कही जाए तो यहां पर पांच अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश हैं। पहले दिल्ली में भी 21 सितंबर से स्कूल खोलने की अनुमति दे दी गई थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सरकार ने एक बार फिर से अपने फैसले में बदलाव कर दिया। दिल्ली में 5 अक्टूबर के बाद ही स्कूल खोलने पर फैसला किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: राहुल-प्रियंका से अभद्रता: भड़के कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, पुलिस ने की धक्का-मुक्की

School Reopen बिहार में खुले स्कूल (फोटो- सोशल मीडिया)

बिहार में शुरू हुईं क्लासेस

वहीं बिहार में 28 सितंबर से 9वीं से 12वीं क्लास के स्कूल खोल दिए गए हैं। यहां भी छात्र अभिभावकों से अनुमति लेकर ही स्कूल आ सकेंगे। राज्य में छात्रों को हफ्ते में केवल दो दिन ही स्कूल आना होगा। इस दौरान 50 फीसदी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल आने के लिए अनुमति दी गई है। बिहार सरकार का यह आदेश सरकार और प्राइवेट दोनों स्कूलों पर लागू होगा।

मध्य प्रदेश में बच्चों ने शुरू की पढ़ाई

इसके अलावा मध्य प्रदेश में 21 सितंबर से ही 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। हालांकि इस दौरान स्कूलों को एसओपी का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। यहां भी बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों से लिखित अनुमति लाना जरूरी है। वहीं शिवराज सरकार 15 अक्टूबर के बाद प्राइमरी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर फैसला ले सकती है। हालांकि इसके लिए पैरेंट्स की सहमति भी जरूरी होगी।

यह भी पढ़ें: अब खेत में बलात्कार: पत्थर से कुचला दलित बच्ची का मुंह, यूपी बनी रेप की राजधानी

School (फोटो- सोशल मीडिया)

21 सितंबर से राजस्थान में खुले स्कूल

राजस्थान में भी 21 सितंबर से ही 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। सरकार बाकी स्कूल कॉलेज एक अक्टूबर से खोलने पर विचार कर रही है। जहां पर अभिभावकों की परमिशन के बाद ही छात्र आ सकेंगे। हालांकि यहां स्कूलों की टाइमिंग को लेकर सरकार की ओर से आदेश जारी किया गया है, जिसमें ग्रीष्मकालीन टाइमिंग 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

इन राज्यों में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल

हालांकि अभी केरल, पंजाब कर्नाटक, त्रिपुरा, उत्तराखंड सहित कई राज्यों ने अभी कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिलहाल स्कूल ना खोलने का फैसला किया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच फिलहाल स्कूल नहीं खोले जा सकते। वहीं पंजाब सरकार का कहना है कि ऐसे हालात में बच्चों की सेहत से रिस्क नहीं ले सकते।

यह भी पढ़ें: BJP MLA की योगी को दो टूकः मुखाग्नि से रोकने वाले अफसरों पर दर्ज हो हत्या का केस

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story