×

अचानक आंधी-तूफान से छाया अंधेरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

धूल-भरी तेज हवाओं से चारों और धुंध छा गई है। साथ ही सड़कों से लेकर आसमान तक धूल ही धूल दिखाई दे रही है। जिससे चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा छाया हुआ है। 

Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2020 7:11 AM GMT
अचानक आंधी-तूफान से छाया अंधेरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X

नई दिल्ली। दिल्ली में मौसम ने एकदम से मिजाज बदला है। बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी और दहकती धूप से लोगों को रविवार को राहत मिली है। राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान आया। धूल-भरी तेज हवाओं से चारों और धुंध छा गई है। साथ ही सड़कों से लेकर आसमान तक धूल ही धूल दिखाई दे रही है। जिससे चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा छाया हुआ है।

ये भी पढ़ें...वाह दादी माँ: सिर्फ 1 रुपए में दिखाया कमाल, नहीं देखी होगी ऐसी दरियादिली

धूल भरी आंधी

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर, निर्माण विहार, पटपड़गंज, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, शाहदरा आदि इलाकों में आसमान में घने बादल छाने के साथ धूल भरी आंधी चलने लगीं। इन इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली।

वहीं इससे पहले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया था कि रविवार को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में हवा 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा।

साथ ही मौसम विभाग ने ये भी बताया कि दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है।

ये भी पढ़ें...बाधा बना पाकिस्तान का ये बॉलर, अमेरिकी स्टार से मिलती है शकल

तटीय राज्‍यों में बारिश

इसी कारण पूर्वी भारत के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु जैसे तटीय राज्‍यों में भी बारिश हो सकती है।

इसके साथ ही कम से कम आने वाले 1 हफ्ते तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा पहाड़ों पर कश्मीर हिमाचल और उत्तराखंड में लगभग सभी शहरों में तापमान बढ़ता ही रहेगा लेकिन लू का असर नहीं दिखेगा।

बात करें चंडीगढ़ की तो यहां भी सुबह लगभग 8 बजे शहर के चारों ओर घने बादल छा गए। शहर में बिजली की चमक और गर्जन के साथ आंधी आई।

ये भी पढ़ें...वंदे भारत मिशन जारी, 24 घंटे में 800 से ज्यादा भारतीयों की हुई वतन वापसी

हल्की बारिश होने की खबर

मोगा, लुधियाना, अमृतसर, रोपड़, तरनतारन, नवांशहर, संगरूर और होशियारपुर समेत पंजाब के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की खबर है।

स्थानीय मौसम कार्यालय ने मंगलवार तक क्षेत्र में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है। इसी तरह दिल्ली में भी सुबह 11 बजे के करीब तेज आंधी आई। आसमान में बादलों का डेरा रहा और कई स्थानों पर बारिश भी हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया।

ये भी पढ़ें...कोरोना: भारत में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन तो नहीं हुआ शुरू? ऐसे पता लगाएगा ICMR

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story