×

उद्धव ठाकरे बोले- 'बड़े भाई' से मिलने दिल्ली जाऊंगा, जानिए कौन है वो बड़ा भाई

महाराष्ट्र में अब सरकार बनने का रास्ता साफ हो चुका है। उद्धव ठाकरे प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे और एक दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 बजे से आयोजित होगा।

Dharmendra kumar
Published on: 26 Nov 2019 4:55 PM GMT
उद्धव ठाकरे बोले- बड़े भाई से मिलने दिल्ली जाऊंगा, जानिए कौन है वो बड़ा भाई
X

मुंबई: महाराष्ट्र में अब सरकार बनने का रास्ता साफ हो चुका है। उद्धव ठाकरे प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे और एक दिसंबर की जगह अब 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 बजे से आयोजित होगा।

इससे पहले मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। वो चार दिन ही मुख्यमंत्री रह पाए, तो वहीं, प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर कल विधायकों को शपथ दिलाएंगे। इधर नए गठबंधन के तीन प्रतिनिधि राज्यपाल से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें...उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी न्योता भेजा जाएगा। शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत से जब पूछा किया गया कि क्या शपथ ग्रहण में पीएम मोदी को भी न्योता भेजा जाएगा तो उन्होंने कहा कि हां, हम सबको निमंत्रण भेजेंगे। हम अमित शाह को भी न्योता भेजेंगे।

शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में उद्धव ठाकरे को तीनों दलों का संयुक्त नेता चुना। साथ ही यह भी साफ हो गया कि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे।

यह भी पढ़ें...28 नवंबर को शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे, अमित शाह को न्योता भेजेगी शिवसेना

बड़े भाई से मिलने दिल्ली जाऊंगा

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार और सोनिया गांधी का आभार जताया और धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मेरे हिंदुत्व में झूठ नहीं है। बीजेपी ने हमसे दोस्ती तोड़ी है, लेकिन मैं मोठाभाई (बड़े भाई) से मिलने दिल्ली जाऊंगा। उन्होंने कहा कि जो 30 साल से साथ थे, उन्होंने भरोसा नहीं किया। बालासाहेब ठाकरे कहते थे कि जिसको जुबान दे दी तो पीछे मत हटो। हम इस महाराष्ट्र को एक बार फिर से महाराष्ट्र बना देंगे, जैसा छत्रपति शिवाजी महाराज ने सपना देखा था। उन्होंने कहा कि किसानों का मुद्दा मेरे लिए सबसे अहम है।

यह भी पढ़ें...देवेंद्र फडणवीस ने दिया इस्तीफा, इस फैसले ने बदल दी महाराष्ट्र की सियासी तस्वीर

उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी के मन में जहर है। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि राज्य का संचालन करूंगा। मैं इसके लिए सोनिया गांधी समेत अन्य लोगों को धन्यवाद देता हूं। मैं बड़े भाई से मिलने दिल्ली भी जाऊंगा। उद्धव के 'बड़े भाई' वाले संबोधन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का संकेत माना जा रहा है।

उद्धव ठाकरे ने साझा बैठक के दौरान यह भी कहा कि मुख्यमंत्री की कुर्सी में बहुत कीलें होती हैं, मैं उसे ठोककर ठीक कर दूंगा। बाकी मेरे हिंदुत्व में किसी भी प्रकार का झूठापन नहीं है।'

यह भी पढ़ें...इस्तीफे के बाद फडणवीस का शिवसेना पर तीखा हमला, लगाए ये बड़े आरोप

उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि राज्य में बदलाव की जरूरत थी। उद्धव ठाकरे एक दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शिवाजी पार्क में आयोजित किया जाएगा। लेकिन शपथ का दिन बदल गया है जो 28 नवंबर को होगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story