×

28 नवंबर को शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे, अमित शाह को न्योता भेजेगी शिवसेना

 महाराष्ट्र में अब सरकार बनने का रास्ता साफ हो चुका है। उद्धव ठाकरे प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे और एक दिसंबर की जगह 28 नवंबर को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

Shivakant Shukla
Published on: 26 Nov 2019 3:51 AM GMT
28 नवंबर को शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे, अमित शाह को न्योता भेजेगी शिवसेना
X

मुंबई: महाराष्ट्र में अब सरकार बनने का रास्ता साफ हो चुका है। उद्धव ठाकरे प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे और एक दिसंबर की जगह अब 28 नवंबर को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। पहले 1 दिसंबर को शपथ ग्रहण का फैसला हुआ था।

इससे पहले मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। वो चार दिन ही मुख्यमंत्री रह पाए, तो वहीं, प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर कल विधायकों को शपथ दिलाएंगे। इधर नए गठबंधन के तीन प्रतिनिधि राज्यपाल से मुलाकात की। शिवसेना-NCP और कांग्रेस ने राज्यपाल को विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंप दी है।

ये भी पढ़ें:योगी का कालू! सीएम ‘साहब’ से भी ज्यादा फेमस है ये, जानें क्या करता है

मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी न्योता भेजा जाएगा। शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत से जब पूछा किया गया कि क्या शपथ ग्रहण में पीएम मोदी को भी न्योता भेजा जाएगा तो उन्होंने कहा कि हां, हम सबको निमंत्रण भेजेंगे। हम अमित शाह को भी न्योता भेजेंगे।

शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में उद्धव ठाकरे को तीनों दलों का संयुक्त नेता चुना। साथ ही यह भी साफ हो गया कि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे।

ये भी पढ़ें: होमगार्ड वेतन घोटाला मामला: फाइलें जलाने वाला आरोपी गिरफ्तार

शरद पवार से मिले अजित पवार

पूर्व डिप्टी सीएम अजित पवार ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की है। सुप्रिया सुले भी शरद पवार के घर पर मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि सुप्रिया सुले ही अजित पवार को रिसीव करने पहुंची थीं। बता दें कि मंगलवार को ही अजित पवार ने डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफा दिया है।

बड़े भाई से मिलने दिल्ली जाऊंगा

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार और सोनिया गांधी का आभार जताया और धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मेरे हिंदुत्व में झूठ नहीं है। बीजेपी ने हमसे दोस्ती तोड़ी है, लेकिन मैं मोठाभाई (बड़े भाई) से मिलने दिल्ली जाऊंगा। उन्होंने कहा कि जो 30 साल से साथ थे, उन्होंने भरोसा नहीं किया। बालासाहेब ठाकरे कहते थे कि जिसको जुबान दे दी तो पीछे मत हटो। हम इस महाराष्ट्र को एक बार फिर से महाराष्ट्र बना देंगे, जैसा छत्रपति शिवाजी महाराज ने सपना देखा था। उन्होंने कहा कि किसानों का मुद्दा मेरे लिए सबसे अहम है।

ये भी पढ़ें: नौकरी जाने पर मोदी सरकार देगी सैलरी, सिर्फ आपको करना होगा ये काम

उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि राज्य में बदलाव की जरूरत थी। उद्धव ठाकरे एक दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शिवाजी पार्क में आयोजित किया जाएगा। लेकिन शपथ का दिन बदल गया है जो 28 नवंबर को होगा।

इससे पहले एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा ये गठबंधन शिवाजी के आदर्शों को मानने वाला है। ये गठबंधन सिर्फ पांच साल के लिए नहीं बल्कि 20 सालों के लिए है। राजू शेट्टी और समाजवादी पार्टी नेता अबु आजमी ने उद्धव ठाकरे के नाम के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

एक दिसंबर को शपथ ग्रहण

महाराष्ट्र में एक दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह होगा। शिवसेना शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण चाहती है। ट्राइडेंट होटल में एनसीपी-कांग्रेस-शिवेसना की बैठक हुई। इसमें उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, रश्मि ठाकरे, NCP प्रमुख शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल और जयंत पाटिल भी शामिल हुए।

विधायकों को शपथ दिलाएंगे

प्रोटेम स्पीकर कल विधायकों को शपथ दिलाएंगे। आज शाम कालिदास कोलंबकर ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ ली है। राज्यपाल ने उन्हें शपथ दिलाई। इसके साथ ही राज्यपाल ने कल सुबह 8 बजे विधानसभा सत्र बुलाया है।

ये भी पढ़े: महाराष्ट्र की सियासत में नया मोड़, अजित पवार ने डिप्टी CM पद से दिया इस्तीफा

कोलंबर होंगे प्रोटेम स्पीकर

बीजेपी के सीनियर विधायक कालिदास कोलंबर और नारायण राणे के करीबी प्रोटेम स्पीकर बनेंगे।

थोरात हो सकते हैं डिप्टी CM

शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की गठबंधन सरकार में कांग्रेस के बालासाहेब थोराट डिप्टी सीएम हो सकते हैं, तो वहीं, एनसीपी के जितेंद्र आव्हाड भी डिप्टी सीएम हो सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक तीनों दलों के दो-दो नेता शपथ लेंगे। आज शाम कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेता राज्यपाल से मुलाकात करने वाले हैं।

शिवसेना पर किया तीखा वार

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमें उम्मीद है कि नई सरकार अच्छा काम करेगी। हम विपक्ष के रूप में अपना काम करेंगे। उन्होंने कहा कि शिवसेना नेता लाचारी में सोनिया गांधी के सामने नतमस्तक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीन पहियों वाली सरकार चलना काफी मुश्किल है। देवेंद्र फडणवीस बोले कि शिवसेना उन वादों को लेकर अड़ गई थी, जिन्हें हमने कभी किया नहीं था।

मुख्यमंत्री पद से देवेंद्र फडणवीस का इस्तीफा

PC में फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव के बाद बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन को बहुमत दिया था। देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारे पास बहुमत नहीं है और मैं राज्यपाल को इस्तीफा देने जा रहा हूं।

ये भी पढ़ें—इस्तीफे के बाद फडणवीस का शिवसेना पर तीखा हमला, लगाए ये बड़े आरोप

पांच साल मुख्यमंत्री रहेंगे उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में मची राजनीतिक हलचल के बीच संजय राउत ने ऐलान किया है कि आज शाम उद्धव ठाकरे को नेता के तौर पर चुन लिया जाएगा। पांच साल तक उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री रहेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अजित पवार हमारे साथ हैं।

मोदी और अमित शाह ने महाराष्ट्र पर की बैठक...

महाराष्ट्र को लेकर राजनीतिक हलचल मुंबई से लेकर दिल्ली तक तेज हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार शाम पांच बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है, इसके बाद सभी राजनीतिक दल एक्टिव हो गए हैं। दिल्ली में भी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह के साथ इस मामले में बैठक की।

महाराष्ट्र मामले पर हो रही इस बैठक में पीएम मोदी, अमित शाह के अलावा बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद हैं। बता दें कि अब भारतीय जनता पार्टी के सामने बहुमत साबित करने की चुनौती है। कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है।

ये भी पढ़ें—देवेंद्र फडणवीस ने दिया इस्तीफा, इस फैसले ने बदल दी महाराष्ट्र की सियासी तस्वीर

आज रात नौ बजे बीजेपी की बड़ी बैठकभारतीय जनता पार्टी ने रात नौ बजे अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में वो निर्दलीय विधायक भी शामिल होंगे, जिन्होंने बीजेपी का समर्थन किया है। इसी बैठक में आगे की रणनीति पर बात होगी। बीजेपी की ये बैठक मुंबई के मशहूर वानखेड़े स्टेडियम में होगी।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बड़ी बातें...-

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में कल यानी 27 नवंबर को शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट करने का आदेश दिया है।

पहले प्रोटेम स्पीकर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे, उसके बाद फ्लोर टेस्ट होगा।

फ्लोर टेस्ट में गुप्त मतदान नहीं होगा और इसका लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राजनीतिक प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है| एनसीपी नेता नवाब मलिक ने ट्वीट कर कहा है कि सत्यमेव जयते, बीजेपी का खेल खत्म! संवैधानिक मुद्दों को छूने, लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान रखने और संविधान को कायम रखने की जरूरत है। अदालत ने हरीश रावत, एसआर बोम्मई केस के आधार पर फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें—उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

कल शाम तक फ्लोर टेस्ट

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले में बड़ा फैसला सुनाया है। देवेंद्र फडणवीस की सरकार को कल यानी बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करना होगा। महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा, जिसका लाइव प्रसारण होगा। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि विधायकों को शपथ प्रोटेम स्पीकर दिलाएगा, 27 नवंबर की शाम पांच बजे तक फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए। इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट संवैधानिक मुद्दों पर सुनवाई को 6 हफ्तों के बाद शुरू करेगा।

विधायकों की परेड कराई गई

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच सोमवार को मुंबई के होटल हयात में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के विधायकों की एक बैठक हुई। इसमें सभी विधायकों की परेड कराई गई और पार्टी के साथ रहने की शपथ दिलाई गई। जब शपथ ली जा रही थी तो उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने बाला साहेब ठाकरे के नाम की जगह सोनिया गांधी के नाम पर शपथ ली। इस पर बीजेपी ने तंज कसा- भाजपा नेता और महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री आशीष शेलार ने कहा, 'शिवसेना नेताओं ने कांग्रेस से हाथ मिला लिया है। यह दिखाता है कि उनका हिन्‍दुत्‍व कितना खोखला है, शेलार ने शक्ति प्रदर्शन के दौरान 162 विधायकों की मौजूदगी को लेकर भी आशंका जताई है।

ये भी पढ़ें— महाराष्ट्र:अजित पवार को राहत, 9 केस बंद, कांग्रेस-शिवसेना ने कसा तंज

सामना में लेख के जरिए बीजेपी पर बड़ा हमला

इस बीच शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में लेख के जरिए बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है। शिवसेना ने बीजेपी पर ऑपरेशन लोटस का आरोप लगाते हुए निशाना साधा है। इसके साथ ही सामना के संपादकीय में एनसीपी चीफ शरद पवार की जमकर तारीफ की गई है। शिवसेना ने लेख के जरिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर तंज कसा है वहीं शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने ट्वीट करते हुए 162 से ज्यादा विधायकों के समर्थन की बात कही है।

ये भी पढ़ें—जानें कैसा है अपना संविधान जिससे चलता है देश, अंबेडकर का क्या है इसमें रोल

सामना में गवर्नर कोश्यारी पर तंज

गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी पर भी सामना में तंज कसा गया है। लेख में कहा गया है, 'एक भगत सिंह ने देश की आजादी के लिए फांसी के फंदे को चूम लिया था, यह तो हम जानते हैं। वहीं दूसरे भगत सिंह के हस्ताक्षर से रात के अंधेरे में लोकतंत्र और आजादी को वध स्तंभ पर चढ़ा दिया गया। महाराष्ट्र में जो कुछ भी हुआ उसे चाणक्य-चतुराई या कोश्यारी साहेब की होशियारी कहना भूल होगी। विधायकों का अपहरण करना और उन्हें दूसरे राज्य में ले जाकर कैद रखना ये कैसी चाणक्य नीति है?'

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story