×

उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे। मंगलवार को मुंबई के ट्राइडेंट होटल में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में इन पार्टियों के गठबंधन को महाराष्ट्र विकास अघाड़ी का नाम दिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 26 Nov 2019 3:26 PM GMT
उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा
X

मुंबई: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे। मंगलवार को मुंबई के ट्राइडेंट होटल में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में इन पार्टियों के गठबंधन को महाराष्ट्र विकास अघाड़ी का नाम दिया गया है।

उद्धव ठाकरे को नवगठित महाराष्ट्र विकास अघाड़ी का नेता चुना गया। उद्धव ठाकरे फिलहाल विधायक नहीं हैं। ऐसे में अगर वह मुख्यमंत्री बनते हैं तो 6 महीने के भीतर ही उन्हें विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य बनना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें...सौरव गांगुली की जिद्दी बेटी! ‘दादा’ की भी नहीं सुनती बात, की ऐसी हरकत

पहली बार ठाकरे परिवार का कोई बनेगा CM

जानकारी के मुताबिक उद्धव ठाकरे 1 दिसंबर की जगह 28 नवंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में एक भव्य समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पहली बार ठाकरे परिवार से कोई मुख्यमंत्री बनेगा। अबतक ठाकरे परिवार खुद को चुनाव से दूर रखता आया था, हालांकि ठाकरे परिवार ने इस बार के विधानसभा चुनाव में इस परंपरा को तोड़कर आदित्य ठाकरे को चुनाव मैदान में उतारा था। तभी संकेत मिल गए थे कि अब शिवसेना मुख्यमंत्री पद के लिए सारा जोर लगाएगी।

यह भी पढ़ें...देवेंद्र फडणवीस ने दिया इस्तीफा, इस फैसले ने बदल दी महाराष्ट्र की सियासी तस्वीर

24 अक्टूबर को महाराष्ट्र के चुनाव परिणाम आने के बाद से ही शिवसेना ने बीजेपी पर आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने का दबाव डालना शुरू कर दिया, लेकिन बीजेपी इस पर राजी नहीं हुई और गठबंधन टूट गया। इसके बाद बदली परिस्थितियों में खुद उद्धव को सीएम पद के लिए तैयार होना पड़ा।

उद्धव ठाकरे के साथ कांग्रेस और एनसीपी से एक-एक नेता उप मुख्यमंत्री पद की भी शपथ ले सकते हैं। एनसीपी की तरफ से जयंत पाटिल और कांग्रेस की तरफ से बालासाहेब थोराट डेप्युटी सीएम बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र की सियासत में नया मोड़, अजित पवार ने डिप्टी CM पद से दिया इस्तीफा

बैठक में नहीं शामिल हुए अजित पवार

बैठक में शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अशोक चव्हाण समेत शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बड़े नेता और नवनिर्वाचित विधायक शामिल हुए। समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी भी बैठक में शामिल हुए। उनके अलावा, स्वाभिमानी पक्ष के नेता राजू शेट्टी भी बैठक में शामिल हुए। लेकिन डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देने वाले अजित पवार बैठक में शामिल नहीं हुए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story