×

Rahul Gandhi Defamation Cases: राहुल गांधी पर अभी चल रहे हैं मानहानि के छह और मुकदमे, जानें- पूरी डिटेल

Rahul Gandhi Defamation Cases- मानहानि से जुड़े एक-दो नहीं बल्कि छह और मुकदमे राहुल गांधी पर चल रहे हैं। इन मामलों में अधिकांश की सुनवाई गुजरात की अलग-अलग अदालतों में हो रही है। माना जा रहा है कि इन मामलों को लेकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष की मुश्किलें और बढ़ सकती है।

Hariom Dwivedi
Published on: 25 March 2023 12:02 PM GMT (Updated on: 27 March 2023 6:10 PM GMT)
Rahul Gandhi Defamation Cases: राहुल गांधी पर अभी चल रहे हैं मानहानि के छह और मुकदमे, जानें- पूरी डिटेल
X
मानहानि से जुड़े एक-दो नहीं बल्कि छह और मुकदमे राहुल गांधी पर चल रहे हैं।

Rahul Gandhi Defamation Cases:पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। 'मोदी सरनेम' पर टिप्पणी मामले में सूरत की एक अदालत ने उन्हें मानहानि का दोषी करार देते हुए दो वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है। ठीक अगले दिन उनकी लोकसभा सदस्यता छिन गई। इतना ही नहीं, अगले 8 वर्ष तक वह चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे। हालांकि, उनके पास फैसले के खिलाफ ऊपरी अदालतों में जाने का मौका है। लेकिन, यह 'बस' नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मानहानि से जुड़े एक-दो नहीं बल्कि छह और मुकदमे राहुल गांधी पर चल रहे हैं। इन मामलों में अधिकांश की सुनवाई गुजरात की अलग-अलग अदालतों में हो रही है। माना जा रहा है कि इन मामलों को लेकर राहुल गांधी की मुश्किलें और बढ़ सकती है। आइये जानते हैं इनके बारे में-

1- अमित शाह पर टिप्पणी

मई 2019 में अहमदाबाद से बीजेपी नेता कृष्णवदन ब्रह्मभट्ट ने राहुल गांधी के खिलाफ अहमदाबाद की एक अदालत में मानहानि का मुकदमा दायर किया था। याचिका में ब्रह्मभट्ट का आरोप है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने अमित शाह को 'हत्या का आरोपी' बताया था। जबकि 2015 में सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले में शाह को बाइज्जत बरी कर दिया गया है। अहमदाबाद की एक मजिस्ट्रेट अदालत में इस मामले की सुनवाई होनी है।

2- राहुल के ट्वीट पर मानहानि का केस

23 जून 2018 के एक ट्वीट के आधार पर राहुल गांधी के खिलाफ गुजरात की एक अदालत में मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा था, "अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक के निदेशक अमित शाह जी को बधाई। पुराने नोटों को नई दौड़ में बदलने में आपके बैंक को प्रथम पुरस्कार मिला 750 रुपये। पांच दिनों में करोड़! लाखों भारतीय जिनके जीवन को आपने नष्ट कर दिया। नोटबंदी आपकी इस उपलब्धि को सलाम करती है। #ShahZyadaKhaGaya।" इस मामले में अगली सुनवाई एक जुलाई को होनी है।

3- संघ पर टिप्पणी का मामला

महाराष्ट्र के आरएसएस कार्यकर्ता व वकील धृतिमान जोशी ने राहुल गांधी और सीताराम येचुरी के खिलाफ 2019 में मानहानि का मुकदमा दायर किया था। उन्होंने याचिका में कहा था, "पत्रकार गौरी की हत्या के 24 घंटे बाद राहुल गांधी ने कहा था कि कोई आरएसएस और भाजपा की विचारधारा के खिलाफ बोलता है, तो उसे चुप कराने की कोशिश की जाती है। उस पर हमले कराए जाते हैं। यहां तक की उसे जान से भी मार दिया जाता है।" उसी साल राहुल गांधी और सीताराम येचुरी ने मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट पी आई की अदालत में याचिका खारिज करने की मांग की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था। कभी भी मामले की सुनवाई शुरू हो सकती है।

4- असम मठ पर टिप्पणी

वर्ष 2015 में असम की स्थानीय अदालत में आरएसएस के एक स्वयंसेवक ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। याचिकाकर्ता का आरोप है कि उन्हें असम के बरपेटा सतरा में जाने से ये कह कर रोक दिया गया था कि वो आरएसएस से जुड़े हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्थानीय अदालत में अभी यह मुकदमा चल रहा है।

5- राफेल पर बयान

वर्ष 2018 में महाराष्ट्र के भाजपा नेता महेश श्रीश्रीमल ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। राफेल मुद्दे के दौरान राहुल गांधी के 'कमांडर-इन-चोर' वाले बयान को लेकर उन्होंने मानहानि का मुकदमा दायर किया था। महेश श्रीश्रीमल के मुताबिक, राहुल गांधी ने बाम्बे हाईकोर्ट से यह याचिका रद्द करने की थी। इस मामले में सुनवाई कभी भी हो सकती है।

6- महात्मा गांधी की हत्या को लेकर संघ पर टिप्पणी

2018 में महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था। आरएसएस की भिवंडी इकाई के आरएसएस सचिव राजेश कुंटे ने अपनी याचिका में कहा है कि 6 मार्च 2014 को महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की हत्या के पीछे आरएसएस का हाथ बताया था। राजेश कुंटे का कहना है कि राहुल ने संघ की प्रतिष्ठा और मान-सम्मान पर सवाल उठाया है। मामले की सुनवाई अभी शुरू नहीं हुई है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story