×

बेअसर सांप का जहरः देश में एक गांव ऐसा भी, जिसे मिला है ये वरदान

गांव के लोगों ने बताया कि मान्यता यह है कि गांव को नागदेवता का वरदान मिला है, जिसके चलते इस गांव की सरहद में सांप डंस भी ले तो उसके जहर का कोई असर नहीं होता।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 8:40 AM GMT
बेअसर सांप का जहरः देश में एक गांव ऐसा भी, जिसे मिला है ये वरदान
X

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में खेड़ा गांव स्थित है।यहां एक मान्यता मानी गई है। यहां सांप के काटने पर उसके जहर का असर इस गांव की सरहद में नहीं होता। गांव के लोगों ने बताया कि मान्यता यह है कि गांव को नागदेवता का वरदान मिला है, जिसके चलते इस गांव की सरहद में सांप डंस भी ले तो उसके जहर का कोई असर नहीं होता। यह गांव मुंगली जिला मुख्यालय से 7 किमी. दूर स्थित है।नाग देवता के वरदान के बारे में गांव वालों ने एक कहानी भी बताई है।ग्रामीणों ने बताया कि इस गांव को नागदेवता ने वरदान दिया था कि सांप के काटने से इस गांव में मौत नहीं होगी। पढ़िए वरदान की पूरी कहानी …

अब मलेरिया और डेंगू का कहरः मानसून ने बढ़ाई आफत, नई चुनौती ने किया बेहाल

सपने में आए थे नागदेवता

सौकड़ों वर्ष पूर्व छत्तीसगढ़ के इस गांव के मालगुजार के सपने में नागराज आये और कहा कि गांव के तालाब के पीपल पेड़ पास वह नागदेवता संकट में हूं। तब इसे मालगुजार ने स्वप्र मान कर ध्यान नहीं दिया। दूसरी रात को भी उन्हें स्प्वन आया तब मालगुजार परिवार व गांव के लोग तालाब के पीपल पेड़ के पास जाकर देखा तो उन्हें सांप दिखाई दिया और उसके मुंह से खून बह रहा था।

सांप के मुंह में एक मछली फंसी हुई थी, जिसका काटा सांप के मुह में फंस गया था। नाई ने काटा निकाल कर सांप को छोड़ दिया। जिसके बाद रात्रि में नागराज पुन: मालगुजार के स्वप्र में आये और कहा कि आप लोगों के कारण मेरी जान बच गई। जिससे मैं प्रसन्न हूं और वरदान देता हूं कि आज के बाद इस गावं में लोगों को सांप के डंसने से मौत नहीं होगी।

जानें कहाँ रखी है तुलसीदास रचित ‘रामचरितमानस’, हनुमान जी ने स्वयं दिये थे दर्शन

मालगुजार परिवार के सदस्य ने बताया…

सैकड़ों वर्ष बीत जाने के बाद भी गांव के लोगो को पर नागराज के वरदान का विश्वास है।ग्रामवासियों का मनना है कि तब से आज तक हमारे में गांव में सांप के काटने से किसी की मृत्यु नहीं हुई। गांव के मालगुजार परिवार के सदस्य भागवत का कहना है कि गांव के गई लोगों को जहरीले सांप ने काटा है और वरदान के कारण उनकी मौत भी नहीं हुई।

गौतम गंभीर का दावा- पूरे विश्व में कोई भी बेन स्टोक्स जैसा नहीं, जमकर की तारीफें

Newstrack

Newstrack

Next Story