×

बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका! बंद होने जा रही ये जरूरी सर्विस, जानिए क्या करना होगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने डेबिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग की सेवा को बंद करने की तैयारी कर ली है।

Newstrack
Published on: 26 Aug 2020 3:37 PM GMT
बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका! बंद होने जा रही ये जरूरी सर्विस, जानिए क्या करना होगा
X
State Bank of India

मुंबई: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने डेबिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग की सेवा को बंद करने की तैयारी कर ली है।

यह सेवा उन कार्डधारकों के लिए बंद होगी जिन्होंने एक बार भी किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से कार्ड से शाॅपिंग नहीं की है। बैंक अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर यह जानकारी दे रहा है। SBI की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि डेबिट कार्ड पर एटीएम से पैसे निकालने या कार्ड स्वैप कर भुगतान करने की सुविधा पहले की तरह ही जारी रहेगी।

दरअसल, बैंक की मंशा है कि SBI खाताधारक डेबिट कार्ड का ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेमाल करें। हालांकि कुछ ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं। बैंक की सोच है कि सेवा हटाए जाने के नाम पर ये लोग ऑनलाइन शॉपिंग में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे। इसके साथ ही बैंक का ऑनलाइन फ्रॉड को रोकना भी इसका मकसद है। इसी कारण बैंक ने ऑनलाइन शॉपिंग सेवा फिर से चालू करने का ऑप्शन भी दिया है।

SBI

यह भी पढ़ें...रिया देती थीं सुशांत को ड्रग्स! नारकोटिक्स ब्यूरो ने किया केस दर्ज, फंसे ये सब…

अगर ग्राहक दोबारा ऑनलाइन शॉपिंग में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से SMS करने पड़ेगा। मोबाइल में 'swon ecom 0000' टाइप करना होगा। 0000 डेबिट कार्ड के आखिरी 4 अंक हैं। इस मैसेज को 09223966666 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़ें...1 अक्टूबर से खुलेंगे कॉलेज: सरकार का बड़ा एलान, छात्र हो जाएं तैयार

मैसेज मिलने के बाद डेबिट कार्ड में ऑनलाइन शॉपिंग सेवा फिर शुरू हो जाएगी। यह काम बैंक ग्राहक एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.Com से भी कर सकते हैं। नजदीकी एसबीआई शाखा में इसके लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...चीन की पसंद आमिर खान: RSS ने जमकर लताड़ा, उठाए बॉलीवुड एक्टर पर ये सवाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story