×

Apple Alert: महुआ, थरूर और ओवैसी समेत कई बड़े नेताओं ने सरकार पर लगाए फोन हैक करने का लगाया आरोप, एप्पल ने भेजा एलर्ट

Apple Alert: संसद में नकदी के बदले नकदी मामले में लोकसभा आचार समिति की जांच का सामना कर रहीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी आरोप लगाया है कि सरकार उनका फोन हैक करने की कोशिश कर रही है।

Snigdha Singh
Written By Snigdha Singh
Published on: 31 Oct 2023 7:04 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 8:29 AM GMT)
State sponsored attackers on iPhone Apple
X

State sponsored attackers on iPhone Apple (Photo: Social Media)

Apple Alert: कांग्रेस के शशि थरूर से लेकर आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा और टीएमसी की महुआ मोइत्रा तक कई विपक्षी राजनीतिक दलों के नेताओं ने दावा किया कि उन्हें एप्पल से एक "खतरे की सूचना" मिली है, जिसमें उनके आईफोन पर "संभावित राज्य-प्रायोजित स्पाइवेयर हमले" की चेतावनी दी गई है।

शशि थरूर के अलावा कांग्रेस के पवन खेड़ा और सुप्रिया श्रीनेत, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी, एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी और आप नेता राघव चड्ढा ने भी कहा कि उन्हें भी इसी तरह की सूचनाएं मिली हैं। संसद में नकदी के बदले नकदी मामले में लोकसभा आचार समिति की जांच का सामना कर रहीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी आरोप लगाया है कि सरकार उनका फोन हैक करने की कोशिश कर रही है। मोइत्रा ने यह भी कहा कि यह गतिविधि यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, आप नेता राघव चड्ढा, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, कांग्रेस नेता शशि थरूर और पवन खेड़ा जैसे राजनेताओं और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के स्टाफ के खिलाफ की जा रही है।

Phone Hacked Signs: अगर आपके फोन में भी दिखती हैं ये चीजें तो समझिए हैक है आपका फोन

स्क्रीन शॉट किया शेयर

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी एप्पल मैसेज का हवाला दिया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया - एक एप्पल आईडी, Threat-notifications@apple.com से प्राप्त हुआ, जिसे मैंने सत्यापित कर लिया है। प्रामाणिकता की पुष्टि की गई है। मेरे जैसे करदाताओं के खर्चों में अल्प-रोज़गार अधिकारियों को व्यस्त रखने में खुशी हुई! करने के लिए और कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है?

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भी आरोप लगाया कि सुबह सुबह उनके पास भी अलर्ट आया है। उन्होंने कहा कि मेरे फोन की जासूसी हो रही है। एप्पल ने मुझे अलर्ट किया है कि मैं सतर्क रहूं।

Phone Hacked Signs: अगर आपका भी फ़ोन हो गया है हैक, तो इन संकेत से लगाएं पता

महुआ मोइत्रा ने प्रियंका चतुर्वेदी के साथ एप्पल से मिले ईमेल का स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया। इसमें कहा गया है - चेतावनी: राज्य प्रायोजित हमलावर आपके आईफोन को निशाना बना सकते हैं।

आप कौन हैं या आप क्या करते हैं, इसके आधार पर ये हमलावर संभवतः आपको व्यक्तिगत रूप से निशाना बना रहे हैं। यदि आपके उपकरण के साथ किसी राज्य-प्रायोजित हमलावर ने छेड़छाड़ की है, तो वे आपके संवेदनशील डेटा, संचार, या यहां तक कि कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक दूरस्थ रूप से पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं। हालाँकि यह संभव है कि यह एक गलत अलार्म हो, कृपया इस चेतावनी को गंभीरता से लें।

इसी तरह के स्क्रीनशॉट साझा करते हुए, चतुर्वेदी ने ट्वीट किया - आश्चर्य है कौन? आपको शर्म आनी चाहिए। एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने भी एक्स पर पोस्ट किया कि उन्हें भी सोमवार रात एप्पल से धमकी की सूचना मिली है।

कई और लोगों ने किये यही दावे

राजनेताओं के अलावा, सिविल सोसाइटी के सदस्यों ने भी ऐसे दावे किए हैं। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष समीर सरन ने एक्स पर पोस्ट किया: कल देर रात एप्पल द्वारा सूचित किया गया कि मेरी एप्पल आईडी से जुड़े मेरे आईफोन को निशाना बनाया जा रहा है... मैंने एप्पल द्वारा सुझाए गए ऑन-डिवाइस उपचारात्मक उपायों को लागू कर दिया है और विशेषज्ञों से भी संपर्क कर रहा हूं।

Hacked Android Phone: अगर आपका फ़ोन भी हो चुका है हैक, तो यहां जाने कैसे करें ठीक

क्या कहना है एप्पल का?

अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 22 अगस्त 2003 के अपडेट के अनुसार, ऐप्पल का कहना है कि "खतरे की सूचनाएं उन यूजर्स को सूचित करने और सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं जिन्हें राज्य-प्रायोजित हमलावरों द्वारा लक्षित किया गया हो सकता है"। पोस्ट में कहा गया है कि यूजर्स को व्यक्तिगत रूप से इस आधार पर टारगेट किया जाता है कि वे कौन हैं या क्या करते हैं" और कहा गया है कि "अधिकांश यूजर्स को ऐसे हमलों द्वारा कभी भी टारगेट नहीं किया जाएगा।"

कंपनी का कहना है कि - यदि ऐप्पल को "राज्य-प्रायोजित हमले के अनुरूप गतिविधि" का पता चलता है, तो यह टारगेट किये गए यूजर्स को खतरे की अधिसूचना के माध्यम से सूचित करेगा और यूजर्स के ऐप्पल आईडी से जुड़े ईमेल पते और फोन नंबरों पर एक ईमेल और ईमैसेज अधिसूचना के साथ भी सूचित करेगा।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story