×

तूफान का अलर्ट: अगले 12 घंटों में कहर मचाने की आशंका, दूर रहने की हिदायत

फुल इंजॉय करने और आरामदायक समुद्र के किनारे कुछ समय बिताने के लिए लोग आमतौर पर गोवा को ही चुनते हैं। गोवा की सड़कों पर घूमना और खुले माहौल में दिन व्यतीत करने के लिए पर्यटक झट-पट गोवा के लिए टिकट करा लेते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Oct 2019 7:11 PM GMT
तूफान का अलर्ट: अगले 12 घंटों में कहर मचाने की आशंका, दूर रहने की हिदायत
X
तूफान का अलर्ट: अगले 12 घंटों में कहर मचाने की आशंका, दूर रहने की हिदायत

नई दिल्ली : फुल इंजॉय करने और आरामदायक समुद्र के किनारे कुछ समय बिताने के लिए लोग आमतौर पर गोवा को ही चुनते हैं। गोवा की सड़कों पर घूमना और खुले माहौल में दिन व्यतीत करने के लिए पर्यटक झट-पट गोवा के लिए टिकट करा लेते हैं। लेकिन गोवा के इन दिनों हालात सही नहीं हैं। जीं हां गोवा में लगातार तीसरे दिन भी भारी वर्षा जारी है।

यह भी देखें... इस दिवाली अयोध्या में क्या खास करने जा रही योगी सरकार? यहां जानें

भारी बारिश से वहां के लोग बहुत प्रभावित हो गए है। और फिलहाल उन्हें इससे कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। ऐसा इस इलाके में आए चक्रवातीय तूफान क्यार के चलते हो रहा है। जिसके अगले 12 घंटों में और मजबूत होने की आशा जताई जा रही है।

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग की गोवा वेधशाला ने एक ताजा चेतावनी जारी कर पर्यटकों को खराब मौसम के मद्देनजर बाहर नहीं निकलने और मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी।

कई जगह भरा पानी

पर्यटकों जान लें कि कानाकोना को दक्षिण गोवा में मारगांव से जोड़ने वाले राजमार्ग सहित कई सड़कों पर बारिश की वजह से पानी भर गया है। भारी वर्षा के चलते मारगांव से 15 किलोमीटर दूर दक्षिण गोवा स्थित गुडी गांव की एक सड़क और वर्ना औद्योगिक इस्टेट में कई सड़कों पर पानी भर गया है।

यह भी देखें... इंडिया-बम फोड़ने के पैसे! 7 पाकिस्तानियों से ये सवाल

साथ ही दमकल एवं आपात सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि उन्हें गुरुवार की रात से राज्य के विभिन्न हिस्सों से सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने के लिए 50 से अधिक फोन कॉल प्राप्त हुए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि मंडोवी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है जिससे चोराव और दीवर द्वीपों के लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है जो कि पणजी के पास नदी के पार स्थित हैं।

तटीय राज्य में न आने की सलाह दी

मौसम विभाग के गोवा निदेशक डॉ कृष्णमूर्ति पडगलवार ने यह जानकारी दी कि अरब सागर में चक्रवाती दबाव के कारण हुई भारी बारिश के चलते गोवा को गुरुवार को रेड अलर्ट पर रखा गया था। मौसम के और अधिक खराब होने की आशंका के कारण पर्यटकों को 24-27 अक्टूबर तक तटीय राज्य में न आने की सलाह दी गई है।

आगे उन्होंने कहा, “अरब सागर में बन रहा दबाव का क्षेत्र पूर्वी-उत्तरपूर्वी दिशा में बढ़ रहा है जिसके कारण राज्य में भारी बारिश हो सकती है।”

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि चक्रवात क्यार के चलते तेज हवाएं भी चलेंगी, जिसकी रफ्तार 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। शनिवार तक इसकी रफ्तार 110 किलीमीटर प्रति घंटा हो जा सकती है। इससे पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय जनजीवन को भी बहुत क्षति हो रही है।

यह भी देखें... बेहद शर्मिंदा! एक्ट्रेस से शेयर की ऐसी फोटो, मिले भद्दे से भद्दे कॉमेंट्स

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story