×

ऐसी हैं मोदी-ट्रंप और पुतिन-जिनपिंग की कारें, खूबियां जान हो जायेंगे हैरान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, या भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अथवा चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग या फिर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन सभी नेताओं की कारों में कुछ विशेष तरह की खासियतें हैं। तो आइये हम आपको बताते हैं इस रिपोर्ट में कि किन नेताओं के पास कैसी कार है।

Shivakant Shukla
Published on: 12 Oct 2019 1:08 PM GMT
ऐसी हैं मोदी-ट्रंप और पुतिन-जिनपिंग की कारें, खूबियां जान हो जायेंगे हैरान
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली: दुनिया की सभी ताकतवर शख्सियतों के पास अपनी स्पेशल कारें हैं, चाहे उसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, या भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अथवा चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग या फिर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन सभी नेताओं की कारों में कुछ विशेष तरह की खासियतें हैं। तो आइये हम आपको बताते हैं इस रिपोर्ट में कि किन नेताओं के पास कैसी कार है...

PM मोदी की कार

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस खास कार की सवारी करते हैं वो है BMW 7 सीरीज 760Li, जोकि महज एक कार ही नहीं बल्कि अभेद्य किला है। भारत की सबसे सुरक्षित कार मानी जाती है। इस कार में कई खास फीचर हैं|

ये हैं मोदी के कार की खासियत

BMW 7 सीरीज 760Li जो कि खास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बनाई गई है। यह एक सिक्योरिटी एडिशन कार है। यह कार कई हथियारों जैसे हैंडगन और AK-47 से होने वाले हमलों से बचाती है। इसमें सेल्फ सीलिंग फ्यूल टैंक है,जो किसी भी परिस्थिति में नहीं फटेगा। यह कार पूरी तरह से VR7 ग्रेड ब्लास्टिक प्रोटेक्शन और पार्ट्स से बनी है। इसमें माइंस और बम कोई असर नहीं होता। इसके टायर फटने के बाद भी कई किलोमीटर तक चलते हैं। इस गाड़ी में 5 लीटर का इंजन लगा हैं।

ये भी पढ़ें— बड़ा हमला: तुर्की ने की सीरिया में भारी बमबारी, इस शहर पर किया कब्जा

कैसी है ‘जिनपिंग’ कार जिस पर करते हैं वह सफर

ये लंबी और काले रंग की लेबोजिन है। इसकी खिड़की और दरवाजे भारी और हथियारयुक्त होते हैं। चार दरवाजों वाली इस कार में कम्युनिकेशन के पुख्ता इंतजाम होते हैं। बताया जाता है कि इसमें कई और खास सिक्योरिटी के इंतजाम हैं। जिसका अभी तक खुलासा नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें— नापाक पाकिस्तान: एक बार फिर से अल्पसंख्यकों के साथ अन्याय, नहीं पास किया बिल

ये है चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नई लिमोजिन होंकी एन 501 कार, जिसे खास तरीके से ऐसा बनाया गया है कि इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में गिना जाता है।

ये है कार की खासियत

ये कार चीन की सबसे बड़ी आटोमोबाइल कंपनी ने खासतौर पर उनके लिए बनाई है। बाजार में इसकी कीमत वैसे तो साढ़े पांच करोड़ है। इस कार की फ्रंट ग्रिल लंबी है। ये 402 हार्स पॉवर की है। सिंगल गैस टैंक फुल होने पर 500 मील तक दौड़ सकती है। 18 फीट की ये सेडान एक लग्जरी कार है। टर्बो चार्ज्ड इंजन इसे गजब की ताकत देता है।

ये भी पढ़ें— खतरनाक साजिश! ​कश्मीर में हाफिज सईद की रैली, जानें क्या है मकसद

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर-पुतिन की कार की खासियत

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर-पुतिन अपने अनोखे स्टाइल के कारण दुनिया में काफी मशहुर हैं और साथ ही मशहूर है उनकी आर्मर्ड कार जिसका नाम कोर्टेज औरस है। इस कार को रूस में ही लगभग 6 वर्षों में तैयार किया गया है। कार बनाने में रूस के केंद्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान ऑटोमोबाइल और मोटर वाहन इंजन संस्थान ने सॉलर्स जेएससी कंपनी के सहयोग से तैयार किया है। व्लादिमीर-पुतिन की इस कार की कीमत लगभग 2048 करोड़ रुपये है।

कार में हैं ये हाईटेक फीचर्स

इस आर्मर्ड कार में 6.6 लीटर का V-12 इंजन दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से नाइट विजन कैमरा, आंसू गैस के गोलों को बेअसर करने के लिए मोटी प्रोटेक्शन लेयर दी गई है। इस कार का वजन आर्मर की वजह से 6.5 टन है। कार पर रासायनिक हमले का कोई असर नहीं होता है। यह कार गोलाबारी, ग्रेनेड धमाका और मशीनगन जैसे आधुनिक हथियारों को मात देती है। कार में ऑक्सीजन सप्लाई टैंक और ब्लड की भी व्यवस्था की गई है। इस कार का सबसे अहम पहलू ये है कि यह कार पानी में भी नहीं डूबती है। पानी में यह सबमैरीन की तरह तैरने लगती है।

ट्रंप के कार की खासियत

डोनाल्ड ट्रंप की कार बीस्ट के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर है| इस कार में आठ इंच मोटे दरवाजे दिये गए हैं जिनका वजन बोइंग 757 विमान जितना है। इस बीस्ट कार के दरवाजे एक बार बंद हो जाए तो इन पर किसी भी रयासन अटैक का कोई असर नहीं होता है। और यह दरवाजे रासायनिक हमले की स्थिति में इंटीरियर को सील कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें— करतारपुर कॉरिडोर पर इस मंत्री ने कही ऐसी बात, मच गई खलबली

किसी भी तरह के हमले का कोइ असर नहीं होता है

कार की फ्रंट दरवाजों में 5 इंच मोटी लेयर दी गई है जो किसी भी तरह की बुलेट को झेलने में सक्षम है। हालांकि ड्राइवर की तरफ की खिड़की में 3 इंच मोटे ग्लास लगे हैं ताकि ड्राइवर आसानी से किसी आपातकाल में सर्विस एजेंट से सम्पर्क कर सके। बीस्ट को बुलेट प्रूफ, माइन प्रूफ और अन्य तरह के हमलों से पूरी तरह से सुरक्षित बनाया गया है। यानि कार पर किसी भी तरह के हमले का कोइ असर नहीं होता है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story