×

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, किए गए ये बदलाव

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने बुधवार को वकीलों से कहा है कि कोरोना वायरस को मद्देनजर अगले आदेश तक सुनवाई के दौरान कोट और लंबे गाउन न पहनें।

Shreya
Published on: 14 May 2020 9:07 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, किए गए ये बदलाव
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने बुधवार को वकीलों से कहा है कि कोरोना वायरस को मद्देनजर अगले आदेश तक सुनवाई के दौरान कोट और लंबे गाउन न पहनें। SC ने एक अधिसूचना के जरिए वकीलों को अगले आदेश तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई के दौरान कोट और लंबे गाउन ना पहनने का निर्देश दिया है। पहले तो कोरोना की वजह से न्यायपालिका के कामकाज के तरीके बदले थे लेकिन अब उनके ड्रेस कोड भी बदल दिए गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि बुधवार को सुनवाई के दौरान जज बिना जैकेट कोट और गाउन के दिखे। दरअसल, SC में व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस को पूरी तरह से बंद करने पर सुनवाई चल रही थी। इस मामले की सुनवाई प्रधान न्यायाधीश (सीजेआइ) एसए बोबडे और जस्टिस ऋषिकेश राय कर रहे थे, जो कि बिना जैकेट, कोट और गाउन के नजर आए। उन्होंने सुनवाई के दौरान सफेद शर्ट और गले का बैंड पहना हुआ था।

यह भी पढ़ें: भौकाली भाजपा नेता: पुलिस से नहीं डरते साहब, गाड़ी रोकने पर खड़ा हुआ बखेड़ा

आखिर जजों ने क्यों नहीं पहने गाउन?

जब वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने पीठ से पूछा कि जजों ने गाउन क्यों नहीं पहने हुए हैं। तो इस पर जस्टिस बोबडे ने उन्हें बताया कि भारी और फैलाव वाले कपड़ों से वायरस आसानी से फैलता है। हम केवल सफेद शर्ट और बैंड पहनकर ही सुनवाई कर रहे हैं।

वकीलों और जजों के लिए जारी होगा निर्देश

प्रधान न्यायाधीश ने आगे कहा कि हम जजों और वकीलों को सुनवाई के दौरान गाउन पहनने से छूट के लिए जल्द ही निर्देश जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार ऐसा बदलाव हुआ है। इसके बाद एक अन्य सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी सफेद शर्ट और बैंड लगाए नजर आए।

यह भी पढ़ें: निकली बंदूक-हुई लूट: लॉकडाउन में बेखौफ बदमाश, किया ये कांड

क्या कहा गया है अधिसूचना में?

शीर्ष अदालत के सेक्रेटरी जनरल एस कालगांवकर की ओर से जारी किए गए अधिसूचना में कहा गया है कि मेडिकल परामर्श को ध्यान में रखते हुए सभी को सूचित किया जाता है कि कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सावधानी के तौर पर सक्षम प्राधिकारी ने निर्देश दिया है कि वकील अगले आदेश तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली सुनवाई के दौरान सफेद बैंड के साथ सादी सफेद पैंट या सफेद सलवार-कमीज या साड़ी पहन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब सरकारी कर्मचारियों को मिली छूट, मिलेंगे इतने दिन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story