×

सुप्रीम कोर्ट पर टिप्पणी कर बुरे फंसे वकील प्रशांत भूषण, अवमानना की कार्यवाही शुरू

सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण और ट्विटर इंडिया के खिलाफ कोर्ट की अवमानना की कार्यवाही शुरू की है। प्रशांत पर आरोप है कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ ट्विटर के ट्वीट के जरिये कथित अपमानजनक टिप्पणियां की थी।

Newstrack
Published on: 21 July 2020 4:14 PM GMT
सुप्रीम कोर्ट पर टिप्पणी कर बुरे फंसे वकील प्रशांत भूषण, अवमानना की कार्यवाही शुरू
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण और ट्विटर इंडिया के खिलाफ कोर्ट की अवमानना की कार्यवाही शुरू की है। प्रशांत पर आरोप है कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ ट्विटर के ट्वीट के जरिये कथित अपमानजनक टिप्पणियां की थी। सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: इस मामले का संज्ञान लिया है। और ट्विटर को भी इसमें आरोपी बनाया गया है।

प्रशांत भूषण न्यायपालिका से जुड़े मसले सोशल मीडिया के जरिये अक्सर उठाते रहे हैं। उन्होंने हाल ही में कोविड-19 महामारी के दौरान दूसरे राज्यों से पलायन कर रहे मजदूरों के मामले में शीर्ष अदालत के रवैये की तीखी आलोचना की थी।

प्रशांत भूषण ने मांगी माफी, भगवान कृष्ण पर ट्वीट कर फंसे थे विवाद में

जिसके बाद से ये मामला अब न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ के समक्ष यह मामला बुधवार को सुनवाई के लिये सूचीबद्ध है।

इतना ही नहीं भूषण ने बीते दिनों भीमा-कोरेगांव केस में भी आरोपी वरवर राव और सुधा भारद्वाज जैसे जेल में बंद नागरिक अधिकारों के लिये संघर्ष करने वाले कार्यकर्ताओं के साथ हो रहे व्यवहार के बारे में बयान भी दिये थे। अभी यह साफ़ नहीं है कि प्रशांत भूषण के किस ट्वीट को माननीय न्यायालय की अवमानना करने वाला माना गया है।

BJPनेता ने कहा-गोली मारो सालों को,प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया-ऐसे जाहिल को जेल भेजे

पहले भी अपने ट्वीट को लेकर विवादों में घिर चुके है प्रशांत

प्रशांत अपने किये ट्वीट को लेकर पहले भी विवादों में घिर चुके हैं। ऐसा ही एक ट्वीट उन्होंने 4 मार्च 2020 को किया था। जिसमें भगवान कृष्ण पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी। जब काफी हो हल्ला मचा तो उन्होंने इस पर माफ़ी भी मांग ली थी।

उन्होंने अपना ट्वीट भी हटा दिया था। 4 मार्च 2020 मंगलवार को प्रशांत ने ट्वीट किया, “मुझे एहसास हुआ कि रोमियो स्क्वॉयड और कृष्ण पर मेरे ट्वीट को गलत रूप से पेश किया गया और इससे अनजाने में कई लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची। मैं माफी मांगता हूं और इसे हटा रहा हूं।”

बता दें कि भगवान कृष्ण पर ट्वीट करने के बाद से प्रशांत भूषण का लगातार विरोध किया जा रहा है। सोमवार को उनके घर के बाहर कुछ लोगों ने उनकी नेम प्लेट पर कालिख पोत दी थी। भूषण के खिलाफ दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर पाल बग्गा ने तिलक मार्ग थाने में शिकायत दर्ज कराई थी।

यूपी के कांग्रेस प्रवक्ता जीशान हैदर ने भी लखनऊ में शिकायत दर्ज कराई। उनका कहना है कि यह हिन्दू या मुस्लिम का सवाल नहीं है। भूषण के ट्वीट से करोड़ों लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। यूपी में लड़कियों से छेड़छाड़ करने वालों पर नजर रखने के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉयड बनाया गया है।

पूर्व AAP नेता प्रशांत भूषण बोले- योगी जी! रोमियो नहीं, श्री कृष्ण करते थे महिलाओं से छेड़छाड़

Newstrack

Newstrack

Next Story