×

सुशांत सिंह केस :रिया से पूछताछ के लिए सवालों की फेहरिस्त तैयार, यहां देखें लिस्ट

ईडी को अब तक की जांच के दौरान रिया और सुशांत के बीच लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं। साथ ही ईडी ने सुशांत की एक दूसरी साथी अंकिता लोखंडे और सुशांत के बीच हुई बातचीत का व्हाट्सएप चैट भी अपने कब्जे में ले लिया है।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 2:50 PM GMT
सुशांत सिंह केस :रिया से पूछताछ के लिए सवालों की फेहरिस्त तैयार, यहां देखें लिस्ट
X

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को 50 दिन का वक्त पूरा होने के बाद भी उनकी मृत्यु कैसे हुई? ये महज अभी एक पहेली ही बनी हुई है। परिजनों की एफआईआर के बाद बिहार पुलिस ने जांच के लिए मुंबई का रुख किया लेकिन आरोपों के मुताबिक उन्हें वहां पर काम नहीं करने दिया गया।

जिसके बाद परिजनों की सहमति से बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मामले की जांच के लिए आज सीबीआई की सिफारिश कर दी। जैसे ही सीबीआई को जांच की अनुमति मिलती है वो अपना काम शुरू कर देगी।

इस बीच खबर ये भी आ रही है कि सुशांत सिंह राजपूत मामले में दो प्रदेशों की पुलिस के टकराव के बीच ईडी ने जांच का शिकंजा रिया चक्रवर्ती और उनके करीबी लोगों पर कसना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को तगड़ा झटका: जा सकती है आपकी नौकरी, हुआ ये ऐलान

ईडी के हाथ लगे ये अहम सुराग

ईडी को अब तक की जांच के दौरान रिया और सुशांत के बीच लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं। साथ ही ईडी ने सुशांत की एक दूसरी साथी अंकिता लोखंडे और सुशांत के बीच हुई बातचीत का व्हाट्सएप चैट भी अपने कब्जे में ले लिया है।

ईडी ने रिया से पूछताछ के लिए अब तक हुई जांच के आधार पर एक सवालों की लम्बी चौड़ी फेहरिस्त भी तैयार की है। अब तक की जांच के दौरान सुशांत सिंह के तीनों बैंकों के स्टेटमेंट उनके यूपीआई खाते के स्टेटमेंट और उनके सीए के पास से लेजर स्टेटमेंट के रिकॉर्ड की कॉपी अपने कब्जे में कर ली है।

ईडी सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक की जांच के दौरान जो तथ्य सामने आए हैं, उनके आधार पर ईडी ने इस मामले में कथित मुख्य आरोपी रिया से पूछताछ के लिए एक प्रश्नावली तैयार की है, जिसमें 3 चरणों में सवाल पूछे जाएंगे।

इन सवालों में सबसे महत्वपूर्ण है कि क्या सुशांत सिंह ने अपने बैंक खाते को ऑपरेट करने के अधिकार रिया को दिए थे। और क्या रिया ने सुशांत सिंह से कोई विल बनवाई थी।

सूत्रों के मुताबिक पहले चरण में देने होंगे इन सवालों के जवाब

नाम, पिता का नाम, स्थाई और स्थानीय पता परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी।

दूसरे चरण में पूछे जा सकते हैं ये सवाल

आप कितनी कंपनियों में डायरेक्टर हैं, सिलसिलेवार तरीके से बताइए?

पैन नंबर, टिन नंबर DIN No, आपकी सोर्स ऑफ इंकम क्या है? आप आयकर रिटर्न फाइल करती हैं? हां तो कहां? आखिरी 5 सालों की आयकर रिटर्न?

आपके नाम पर कुल कितनी जायदाद है? 3 साल पहले कितनी जायदाद थी? आपकी कंपनी में क्या काम होता है और उसका कितना टर्नओवर है? आपके बैंकों में कितने खाते हैं? किस-किस बैंक में हैं और उनमें कितने रुपए जमा है?

क्या आपकी कोई जायदाद या खाता विदेश में भी है? यदि हां तो कहां? आपके भाई का क्या व्यापार है? उनकी कंपनी के बारे में आप क्या जानती हैं?

अपने परिजनों की प्रॉपर्टी के बारे में डिटेल बताइए? अपनी विदेश यात्राओं के बारे में जानकारी दीजिए?

यह भी पढ़ें: ऐसा होगा भव्य राम मंदिर, यहां विराजेंगे रामलला, सामने आईं तस्वीरें

तीसरे चरण में पूछे जा सकते हैं ये सवाल : -

क्या आप सुशांत सिंह के साथ व्यवसायिक गतिविधियों में भी जुड़ी हुई थीं? यदि हां तो कैसे? आप सुशांत सिंह के संपर्क में कैसे आईं? क्या आप सुशांत सिंह के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहती थीं? यदि हां तो कब से और कहां-कहां? सुशांत सिंह के घर पर आपके परिवार के और लोग भी रहते थे? यदि हां तो कौन-कौन और कब से?

सुशांत के साथ आपने किस-किस फिल्म में काम किया? आपने कितने फिल्मों में काम किया? क्या सुशांत ने आपको अपना बैंक खाता ऑपरेट करने के लिए अधिकृत किया था? यदि हां तो अधिकारपत्र की कॉपी दिखाएं? क्या आपने सुशांत से कभी कोई विल बनवाई है? क्या सुशांत ने पिछले 6 महीनों के दौरान आपको कोई गिफ्ट दिया है?

सूत्रों के मुताबिक ईडी जानना चाहती है कि रिया और सुशांत के बीच आर्थिक लेन-देन को लेकर क्या बातें हुई थीं। साथ ही ईडी को अब तक जो दस्तावेज मिले हैं, उसमें अंकिता लोखंडे से लेनदेन का ब्यौरा भी मिला है। लिहाजा ईडी अंकिता लोखंडे को भी पूछताछ के लिए बुला सकती है।

ईडी ने सुशांत सिंह की पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह के बीच हुए व्हाट्सएप का ब्यौरा भी अपने कब्जे में कर लिया है। ईडी ने सुशांत की एक दूसरी साथी अंकिता लोखंडे और सुशांत के बीच हुई बातचीत का व्हाट्सएप चैट भी अपने कब्जे में ले लिया है। जबकि अंकिता लोखंडे ने दावा किया था कोई चैट नहीं हुआ है, तो इस चैट में क्या है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से हुई महिला की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने दूसरी महिला का शव भेज दिया

Newstrack

Newstrack

Next Story