×

जमाती देंगे प्लाज्मा: तैयारी में डॉक्टर, मदद को बढ़ाया हाथ

 देशभर में कई दिनों से तबलीगी जमातियों की वजह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज में बीते महीने शामिल होने आए तबलीगी जमात के सैकड़ों सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2020 8:22 AM GMT
जमाती देंगे प्लाज्मा: तैयारी में डॉक्टर, मदद को बढ़ाया हाथ
X

नई दिल्ली। देशभर में कई दिनों से तबलीगी जमातियों की वजह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज में बीते महीने शामिल होने आए तबलीगी जमात के सैकड़ों सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। देश में इन पर कई लोगों ने कोरोना फैलाना का आरोप भी लगाया, लेकिन अब कोरोना से ठीक होने वाले इन लोगों ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं। ये सब प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं, जिससे कि प्लाज्मा थेरेपी हो सके। और मरीज जल्द से जल्द ठीक हो सके।

ये भी पढ़ें...अलर्ट जारी: मौसम ने यूपी में बदली करवट, किसानों के लिए बुरा संकेत

129 लोग कोरोना से ठीक हो गए

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एम्स झज्जर में भर्ती तबलीगी जमात के 129 लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं और ये सब प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं।

झज्जर हॉस्पिटल में कोरोना सर्विस की चेयरपर्सन डॉक्टर सुषमा झटनागर ने कहा, 'हमने ठीक हुए कुछ मरीजों से उनका ब्लड डोनेट करने की अपील की थी और वे मान गए हैं। अब हम इस तैयारी में जुटे हैं कि आखिर कैसे इनसे सैंपल लिए जाएं जिससे कि प्लाज्मा थेरेपी में ये काम आ सके।'

प्लाज्मा की तैयारी

इस मामले में डॉक्टर सुषमा ने बताया कि वहां ज्यादातर जमात वाले लोग दिल्ली से बाहर के हैं, जिसमें कुछ विदेशी भी हैं। लॉकडाउन की वजह से घर नहीं जा सकते हैं ऐसे में इन्हें कहीं और शिफ्ट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...दूल्हा-दुल्हन ने तोड़ा लॉकडाउन: शादी करके आजमगढ़ से पहुंचे राजस्थान, मचा हड़कंप

इसके बाद में इन्हें प्लाज्मा डोनेट करने के लिए बुलाया जाएगा। दिल्ली सरकार ने एलएनजेपी अस्पताल में कई गंभीर मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी शुरू की है। इसका फायदा भी मिल रहा है। मरीज जल्दी ठीक भी हो रहे हैं।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना को मात देने वाले सभी लोगों से अपील की है कि वे दूसरे लोगों की जान बचाने के लिए आगे आएं।

प्‍लाज्‍मा थेरेपी ये होती है...

जीं हां प्‍लाज्‍मा थेरेपी या पैसिव एंटीबॉडी थेरेपी के लिए उस व्‍यक्ति के खून से प्‍लाज्‍मा लिया जाता है, जिसे कोरोना वायरस से उबरे हुए 14 दिन से ज्‍यादा हो चुके हों। इस संक्रमण से ठीक हो चुके अलग-अलग लोगों के शरीर में अलग-अलग समय तक एंटीबॉडीज बनती रहती हैं। ये उसको हुए संक्रमण की गंभीरता और रोग प्रतिरोधी क्षमता पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें...20 करोड़ को मिली खुशखबरी, राशन कार्ड धारकों को फ्री में मिलेगी दाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story