बहुत महंगा! मची अफरा-तफरी, इस दिवाली ट्रेन के सफर में जेब होगी ढीली

तेजस ट्रेन की बुकिंग दिन-प्रति-दिन बढ़ रही है उसी तरह ट्रेन का किराया भी बढ़ रहा है। दिवाली के मौके पर तेजस ट्रेन का किराया फ्लाइट से भी महंगा हो गया है। आपको बता दें कि इस कॉरपोरेट में ट्रेन में डायनामिक किराया सिस्टम लागू है। जिसकी वजह से बुकिंग बढ़ने के साथ ही किराया बढ़ जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 July 2023 1:41 PM GMT
बहुत महंगा! मची अफरा-तफरी, इस दिवाली ट्रेन के सफर में जेब होगी ढीली
X
तेजस एक्सप्रेस

नई दिल्ली : बीते दिनों तेजस एक्सप्रेस के आने के बाद से ही उसकी चर्चाओं ने भी रफ्तार पकड़ ली है। कई तकनीकियों से युक्त ये तेजस ट्रेन देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है। ये ट्रेन 4 अक्टूबर से दिल्ली से लखनऊ के बीच चल रही है।

यह भी देखें... राफेल जल्द आ रहा भारत: रक्षामंत्री खुद लेने जा रहें देश का सुरक्षा विमान

ट्रेन के अंदर फ्लाइट जैसी सुविधाएं

तेजस ट्रेन में पहले दिन सफर करने वाले सभी यात्री बहुत खुश नजर आए। ट्रेन से यात्रा करने के बाद यात्रियों ने अपना अनुभव शेयर करते हुए बताया कि ट्रेन के अंदर फ्लाइट जैसी सुविधाएं हैं और लखनऊ से दिल्ली के बीच का सफर बेहद आनंददायक रहा। आपको बता दें कि जैसे एयरहोस्टेस होती है वैसे ही इस ट्रेन में आईआरसीटीसी ने महिला कर्मचारियों को नियुक्त किया है।

Tejas Express

अब ध्यान देनें वाली बात ये है कि जिस तरह तेजस ट्रेन की बुकिंग दिन-प्रति-दिन बढ़ रही है उसी तरह ट्रेन का किराया भी बढ़ रहा है। दिवाली के मौके पर तेजस ट्रेन का किराया फ्लाइट से भी महंगा हो गया है। आपको बता दें कि इस कॉरपोरेट में ट्रेन में डायनामिक किराया सिस्टम लागू है। जिसकी वजह से बुकिंग बढ़ने के साथ ही किराया बढ़ जाता है।

यह भी देखें... भयानक हादसा: चलती बाइक में लगी आग, नन्ही चीखें और तबाह हो गया परिवार

Tejas Express

यह भी देखें... मुस्लिम नेता-KBC सवाल: फोन-ओ-फ्रेंड को भी नहीं पता था जवाब, तोड़े थे सारे रिकार्ड

बता दें कि दिवाली से पहले 26 अक्टूबर को नई दिल्ली से लखनऊ के बीच अभी बुकिंग पर चेयरकार का किराया 3295 रुपये तक पहुंच गया है। जबकि चेयरकार का साधारण किराया 1280 रुपये है।

Tejas Express

तेजस एक्सप्रेस का किराया

इसी के साथ दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में एक्जीक्यूटिव चेयरकार का सामान्य किराया 2450 रुपये है। जबकि दिवाली से पहले 26 अक्टूबर को टिकट का किराया 4570 रुपये तक पहुंच गया है। इसमें डायनामिक चार्जेस के रूप में 2120 रुपये लिए गए हैं।

Tejas Express

इस तेजस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं। ट्रेन में एक एक्जीक्यूटिव क्लास वातानुकूलित चेयर कार है। जिसमें कुल 56 सीटें हैं। वहीं बाकी 9 वातानुकूलित चेयरकार हैं, जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें हैं। इसी के साथ देश में पहली बार आईआरसीटीसी ने यात्रा करने वाले यात्र‍ियों के लिए फ्री में 25 लाख रुपये का बीमा दिया है।

यह भी देखें... बुरी खबर! Paytm ने इस बैंक के लिए बंद कर दी अपनी सेवाएं

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story