×

कश्मीर में आतंकी संगठन का खुलासा, इस नापाक ने रखी है इसकी नींव

भारतीय सेना के जांबाज सैनिक हर पल जम्मू-कश्मीर पर नजर बनाए हुए थे, जिसके चलते पाकिस्तान अपने घिनौने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाया।

Vidushi Mishra
Published on: 3 May 2020 12:50 PM GMT
कश्मीर में आतंकी संगठन का खुलासा, इस नापाक ने रखी है इसकी नींव
X
कश्मीर में आतंकी संगठन का खुलासा, इस नापाक ने रखी है इसकी नींव

नई दिल्ली। अनुच्छेद 370 को जम्मू-कश्मीर से हटाए जाने के बाद से आतंकियों के नापाक इरादों पर लगाम कस गई थी। भारतीय सेना के जांबाज सैनिक हर पल जम्मू-कश्मीर पर नजर बनाए हुए थे, जिसके चलते पाकिस्तान अपने घिनौने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाया। वहीं पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर पल रहे आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने का भी लगातार दवाब कसता जा रहा था। यही वजह है कि पाकिस्तान ने दुनिया के सामने आतंकी संगठन पर कार्रवाई करने का नया सूत्र अपनाया।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी बम धमाका: कश्मीर में मची अफर-तफरी, कई लोग जख्मी

'द रेजिस्टेंस फ्रंट' (टीआरएफ) की नींव रखी

विश्व स्तर पर दिखाने के लिए पाकिस्तान ने लश्कर ए तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की ,लेकिन दूसरी तरफ नए आतंकी संगठन 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' (टीआरएफ) की नींव रखी। जिससे दुनिया में कोई इसके ऊपर उंगली न उठाए।

ये भी बताया जाता है कि नए आतंकी संगठन 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' (टीआरएफ) को फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की कार्रवाई से बचाने के लिए बनाया गया है।

इसके साथ ये जानकारी सामने आई है कि यह संगठन कश्मीर में सक्रिय मौजूदा आतंकवादी संगठनों का एक मिला-जुला रूप है। आतंकी संगठन टीआरएफ की जिस तरह से ऑनलाइन ब्रांडिंग की जा रही है उसका उद्देश्य दुनियाभर के देशों का ध्यान इस ओर केंद्रित करना है।

ये भी पढ़ें...नहीं भूलेंगे बलिदान: PM मोदी और रक्षा मंत्री ने हंदवाड़ा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

लश्कर और अल-बद्र जैसे संगठन इसकी मदद कर रहे

सूत्रों की माने तो कश्मीर में पनप रहे इस नए आतंकी संगठन को पाकिस्तान का समर्थन है और आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर और अल-बद्र जैसे संगठन इसकी मदद कर रहे हैं। हालांकि अब खबर आई है कि टीआरएफ और ​हिजबुल मुजाहिदीन के बीच वर्चस्व की लड़ाई छिड़ गई है।

जब से कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा ने अपना नया संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) बनाया है तब से हिजबुल मुजाहिदीन के साथ उसकी ठन गई है। पाकिस्तान की ओर से भी टीआरएफ आतंकी संगठन को ज्यादा सहायता मिल रही है।

साथ ही हिजबुल मुजाहिदीन के मुखियों को लगने लगा है कि कश्मीर में उनकी जमीन उनके हाथ से निकल रही है। कुछ दिन पहले हाल ही में हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर अब्बास शेख ने हिजबुल का साथ छोड़कर टीआरएफ आतंकी संगठन का पकड़ लिया है। यही वजह है कि टीआएफ आतंकी संगठन और लश्कर अब हिजबुल मुजाहिदीन के निशाने पर हैं।

ये भी पढ़ें...चीन की हरकतों का खुलासा, गायब कर दिये कोरोना से जुड़े सारे सबूत

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story