चीन की हरकतों का खुलासा, गायब कर दिये कोरोना से जुड़े सारे सबूत

दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के लीक होने के दावेदार चीन की लैब से जुड़ी खबर आ रही है। चीन की लैब ने अपनी वेबसाइट से कई फोटोज डिलीट किए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 3 May 2020 11:59 AM GMT
चीन की हरकतों का खुलासा, गायब कर दिये कोरोना से जुड़े सारे सबूत
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के लीक होने के दावेदार चीन की लैब से जुड़ी खबर आ रही है। चीन की लैब ने अपनी वेबसाइट से कई फोटोज डिलीट किए हैं। सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, इन फोटोज में दिखाई दे रहा था कि चीनी लैब में काम करने वाले स्टाफ पर्याप्त सेफ्टी स्टैंडर्ड को फॉलो नहीं कर रहे हैं। अमेरिका केे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के कई नेता कोरोना वायरस महामारी फैलने को लेकर चीनी लैब पर सवाल उठा रहे और जिम्मेदार ठहरा रहें हैं।

ये भी पढ़ें....तानाशाह को देख उड़े होश: सिगरेट के धुएं में सनकी किम जोंग उन, जरा आप भी देखें

साइंटिस्ट चीनी लैब में काम करते दिखाई दे रहे

सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने चीन के वुहान में स्थित वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कुछ ऐसे फोटोज को डिलीट कर दिया, जिनमें साइंटिस्ट चीनी लैब में काम करते दिखाई दे रहे थे। और तो और लैब ने अमेरिकी डिप्लोमैट के दौरे से संबंधित जानकारी भी एडिट कर दी।

ये तो जानते ही होंगे कि चीनी लैब में चमगादड़ में पाए जाने वाले कोरोना वायरस पर हो रहे प्रयोग को लेकर अमेरिकी डिप्लोमैट्स ने चेतावनी दी थी।

साथ ही इसी हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने खुफिया दस्तावेज देखे हैं जिनके आधार पर उन्हें काफी अधिक भरोसा है कि कोरोना वायरस वैश्विक संकट की जड़ वुहान का इंस्टीट्यूट है।

ये भी पढ़ें....अभी-अभी बम धमाका: कश्मीर में मची अफर-तफरी, कई लोग जख्मी

प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट काफी कम

चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की वेबसाइट के एक पेज पर चमगादड़ से कोरोना वायरस के सैंपल लेने के लिए स्टाफ को गुफा में जाते हुए दिखाया गया था। इस दौरान इंस्टीट्यूट के स्टाफ के पास प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट काफी कम है।

पिछले महीने सूत्रों से मिली एक रिपोर्ट में दावा किया था कि इंस्टीट्यूट की लैब में मौजूद फ्रीज में वायरस रखे गए थे। एक तस्वीर में ऐसे ही एक फ्रीज की सील टूटी दिखी थी।

वहीं, महामारी की भीषण मार झेल रहे अमेरिका के नेशनल इंटेलिजेंस के डायरेक्टर के दफ्तर ने एक बयान जारी कर कहा है कि इंटेलिजेंस कम्युनिटी इस बात की जांच जारी रखेगी कि क्या कोरोना वायरस संक्रमित जीवों से इंसानों में आया या फिर वुहान की लैब में दुर्घटना की वजह से ये लीक हो गया।़

ये भी पढ़ें...प्लीज मोदी-योगी अंकल तक पहुंचा दो, मासूमों ने सभी का दिल जीत लिया

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story