×

स्पेशल ट्रेनों के टिकट बुक करने के बदले नियम, अब सफर के लिए करना होगा ये

लॉकडाउन के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों और अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने से पहले यात्रियों को कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

Ashiki
Published on: 17 May 2020 4:48 AM GMT
स्पेशल ट्रेनों के टिकट बुक करने के बदले नियम, अब सफर के लिए करना होगा ये
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों और अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने से पहले यात्रियों को कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। उन्हें यह पुष्टि करनी होगी कि उनके राज्यों में 'क्वॉरंटाइन प्रोटोकॉल' के बारे में पता है कि नहीं। तभी वे टिकट बुक करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इस टीवी एक्टर ने की आत्महत्या, इंडस्ट्री में शोक की लहर

जुड़ा ये फीचर

दरअसल, इस सप्ताह के शुरू में दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली विशेष राजधानी के 140 यात्रियों को दिल्ली वापस लाना पड़ा था, क्योंकि उन्होंने 14 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटाइन में जाने से मना कर दिया था। भारतीय रेलवे ने इस फीचर को अपनी वेबसाइट से जोड़ने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें: बिहार में भीषण हादसा: खंभे से टकराई मजदूरों से भरी बस, 6 लोग गंभीर घायल

इसे ओके करना ही होगा

स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुक करते समय स्क्रीन पर एक पॉप-अप आएगा, जिसमें यात्रियों को यह कन्फर्म करना होगा कि आप जिस राज्य में जा रहे हैं, उसकी हेल्थ एडवाइजरी को आपने पढ़ा है और सहमत हैं। यह मैसेज हिन्दी और अग्रेंजी में आएगा। इसके अलावा, यह यात्रियों को सरकारी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु को एंड्राइड डाउनलोड करने के लिए कहता है।

ये भी पढ़ें: ओबामा का ट्रंप पर बड़ा हमला: नेतृत्व की कमी से महामारी के संकट में फंसा अमेरिका

इसलिए होगा अहम

इससे पहले, रेलवे ने ट्रेन यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अहम जानकारी मांगी थी कि यात्री अपने पते की भी जानकारी दें। ये कदम कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिहाज से भी अहम होगा। आईआरसीटीसी ने 13 मई से ऑनलाइन टिकट बुकिंग फॉर्म में यात्रियों को पहुंचने वाले स्थान की जानकारी देनी होगी।

ये भी पढ़ें: ठेले पर तरबूज बेचते बच्चे के निकले बेबसी के आंसू, बोला- घर में खाने को नहीं है

फिर सवालों के घेरे में चीन, कोरोना वायरस के शुरुआती सैंपल नष्ट करने की बात मानी

Ashiki

Ashiki

Next Story