×

इन जिलों में अम्फान मचा सकता है तबाही, जारी हुआ रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सुपर साइक्लोन में तब्दील हो चुका है। वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि आज यानि 20 मई को ये तूफान पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा।

Shreya
Published on: 20 May 2020 4:18 AM GMT
इन जिलों में अम्फान मचा सकता है तबाही, जारी हुआ रेड अलर्ट
X

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सुपर साइक्लोन में तब्दील हो चुका है। वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि आज यानि 20 मई को ये तूफान पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा। किसी भी तरह की जानमान की हानि को रोकने के लिए NDRF समेट अन्य एजेंसियां यहां से लोगों को बाहर हटाने का काम कर रही हैं। इसके बाद भी लोग हाई अलर्ट पर हैं।

यह भी पढ़ें: पंचेन लामा पर चीन ने पहली बार खोला मुंह, दुनिया को दी हैरान करने वाली जानकारी

बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक, जब चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा तो इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। इस चक्रवाती तूफान से सबसे ज्यादा खतरा पश्चिम बंगाल और ओडिशा को है। लेकिन इन राज्यों के अलावा भी पूर्वोत्तर के कई अन्य राज्य भी अलर्ट पर हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि तूफान आने पर तेज़ हवाएं और बारिश हो सकती है। ऐसे में लोगों को तटीय इलाकों से हटाया गया।

यह भी पढ़ें: तूफान अम्फान ने धारण किया भयानक रूप, 200 किमी के रफ्तार से चल रही हवाएं

इन राज्यों/ इलाकों में जारी है अलर्ट

ओडिशा

वहीं कहा जा रहा है कि ओडिशा में जगतसिंहपुर, केंद्रपा, भद्रक, जाजपुर, बालासोर, कटक, मयूरभंज, खोरडा, पुरी इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। इनमें से भद्रक, जाजपुर, बालासोर, मयूरभंज जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।

पश्चिम बंगाल

अगर पश्चिम बंगाल की बात की जाए तो यहां पर दीघा, ईस्ट मिदनापुर, साउथ, नॉर्थ 24 परगना में काफी तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा हावड़ा, हुगली, कोलकाता और आसपास अन्य जिलों में भी इस चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी है।

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट की बैठक, सरकार कर सकती है ये बड़े एलान

सिक्किम, असम और मेघालय

मौसम विभाग के अनुसार, 20-21 मई को असम और मेघालय राज्यों के कुछ हिस्सों में तेज बारिश और हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा ऐसा कहा जा रहा है कि जब ये तूफान पश्चिम बंगा के मालदा, दिनाजपुर से होता हुआ आगे बढ़ेगा तो सिक्किम में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। ऐसे में यहां भी अम्फान को लेकर अलर्ट जारी है।

200 किमी. प्रति घंटा हो सकती है हवा की रफ्तार

मौसम विभाग ने बंगाल, ओडिशा के इन सभी जिलों और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में बारिश के अलावा तेज हवाओं के लिए भी चेतावनी दी है। कहा जा रहा है कि इस दौरान हवा की रफ्तार 75 किमी. से 190 किमी. प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें: जानवरों के मुकाबले इंसानी शरीर में आसानी से घुसता है कोरोना, नए अध्ययन में खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story