×

खुशखबरी: भारत की इस कंपनी ने शुरू किया कोरोना वैक्सीन का उत्पादन

टीके बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक कैंडिडेट वैक्सीन का निर्माण शुरू कर दिया है। यह कैंडिडेट वैक्सीन लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट ने विकसित की है।

Dharmendra kumar
Published on: 21 May 2020 6:42 PM GMT
खुशखबरी: भारत की इस कंपनी ने शुरू किया कोरोना वैक्सीन का उत्पादन
X

लखनऊ: टीके बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक कैंडिडेट वैक्सीन का निर्माण शुरू कर दिया है। यह कैंडिडेट वैक्सीन लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट ने विकसित की है। फिलहाल ऑक्सफोर्ड के रिसर्चरों ने अप्रैल में अपने कैंडिडेट वैक्सीन का परीक्षण 1,110 लोगों पर शुरु किया है। इन लोगों पर हुए ट्रायल के नतीजों से पता चलेगा कि टीका कितना असरदार है और इसके क्या दुष्प्रभाव हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट का मानना है कि ट्रायल सफल रहा तो आगामी अक्टूबर माह तक कंपनी करीब 4 करोड़ वैक्सीन तैयार कर लेगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया देश में इस टीके का परीक्षण शुरू करने के लिए आवश्यक मंजूरियां लेने की प्रक्रिया शुरू कर चुका है और अगले दो से तीन सप्ताह में देश में इस टीके का परीक्षण शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें...घर लौटने के लिए यह खतरनाक काम कर रहे प्रवासी, बच्चे और महिलाएं भी पीछे नहीं

इससे पहले बीते अप्रैल माह के अंत में सीरम इंस्टीट्यूट ने दावां किया था कि कंपनी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन का दो से तीन सप्ताह में उत्पादन शुरू करने की योजना पर काम कर रहे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला के मुताबिक पहले छह महीने उत्पादन की क्षमता प्रति माह पचास लाख खुराक की रहेगी। इसके बाद उत्पादन बढ़ाकर प्रति माह एक करोड़ खुराक कर लेने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें...प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया- यूपी के 71 जिलों में हैं इतने हजार कोरोना के मरीज

उन्होंने कहा कि कंपनी इस टीके का पेटेंट नहीं कराएगी और इसे न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर की कंपनियों के लिए उत्पादन व बिक्री करने के लिए उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि जो कोई भी इसका टीका विकसित करेगा, उसे टीके के विनिर्माण के लिए कई साझेदारों की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें...राशन मिला या नहीं? कमिश्नर ने पूछा लोगों से सवाल, मिला ये जवाब

बता दे कि महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट हर साल 1.5 अरब वैक्सीन डोज का निर्माण करती है। कंपनी फिलहाल 165 देशों के लिए करीब 20 तरह के टीके बनाती है और उन सात वैश्विक कंपनियों में शामिल है, जिसके साथ ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने टीके के उत्पादन के लिए साझेदारी की है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहले भी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मलेरिया टीका परियोजना पर काम कर चुकी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story